150 सैनिकों को गिरफ्तार किया

इस्तांबुल: तुर्की की पुलिस ने 150 सैनिकों को गिरफ्तार किया है. इन पर अमेरिका में रह रहे उपदेशक फतुल्ला गुलेन से संबंध होने का आरोप है. इससे पहले तख्तापलट के आरोप में  211 सेना अधिकारी सहित 300 सैन्यकर्मियों पर इस्तांबुल कोर्ट में केस चल रहा है. अब इस फ़ेहरिस्त में 150 नए सैनिक भी शामिल हो गए है. 

तुर्की का आरोप है कि गुलेन ने जुलाई, 2016 में एर्दोगन सरकार के तख्तापलट की कोशिश की थी.जिसे सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नाकाम कर दिया था. सरकार की व्यापक कार्रवाई में 250 लोगों की जान चली गई थी. गुलेन ने हालांकि तख्तापलट के आरोपों से इन्कार किया है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तुर्की ने अभी तक एक लाख 60 हजार लोगों को गुलेन से संबंध के चलते गिरफ्तार किया है. इतनी ही संख्या में सरकारी कर्मियों को नौकरी से निकाला जा चुका है.

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार संगठन ने इस साल मार्च में कहा था कि तुर्की ने पचास हजार से ज्यादा लोगों को जेल में डाल रखा है. सहयोगी देशों ने भी तुर्की के इस कदम की आलोचना की थी. स्थानीय मीडिया किम खबरों की माने तो गुरुवार को भी वायुसेना के 80 सेवारत अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया था.

 

पाक ने उठाया अमरीका के खिलाफ बड़ा कदम

पकिस्तान की ओर से हुई गोलीबारी में एक युवक की मौत

पाक एयरलाइंस के पायलट फर्जी डिग्रीधारी, पीएम अब्बासी है सीईओ

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -