छह करोड़ की सड़क को नक्सलियों ने किया बर्बाद, नहीं चाहते कोई विकास
छह करोड़ की सड़क को नक्सलियों ने किया बर्बाद, नहीं चाहते कोई विकास
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच छत्तीसगढा का दंतेवाड़ा इलाका, जो कि नक्सलियों का गढ़ माना जाता है, वहां एक सड़क को 16 जगहों से काट दिया गया है. अरनपुर से पोटाली को जोड़ने वाली इस सड़क के निर्माण पर करीब छह करोड़ रुपये खर्च हुए थे. अब हालत ऐसी है कि गांव में एंबुलेंस पहुंचने का भी रास्ता बंद हो गया है. सीआरपीएफ के अनुसार, सड़क को क्षतिग्रस्त करना, यह नक्सलियों की बढ़ती हुई हताशा को दर्शाता है.इस इलाके में सीआरपीएफ की 111 बटालियन और छत्तीसगढ़ पुलिस की एंटी नक्सल यूनिट यानी डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड 'डीआरजी' तैनात है. बताया जाता है कि सड़क को काटने के लिए 150 से ज्यादा नक्सली पोटाली गांव में पहुंचे थे. उन्होंने आईईडी ब्लास्ट लगाकर सड़क को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया.

फ़िरोज़ाबाद में कार की टक्कर से दो बाइक सवार लोगों की मौत, दो अन्य जख्मी
 
आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अरनपुर से पोटाली को जोड़ने वाली इस सड़क पर 13 साल बाद वाहनों की आवाजाही शुरू हुई थी. साल 2007 में नक्सलियों ने यहां बड़ा धावा बोलकर इस सड़क को 40 जगहों से खोद दिया था. इस काम के लिए आईईडी ब्लास्ट की मदद ली गई.सीआरपीएफ के एक अधिकारी के अनुसार, नक्सली इस क्षेत्र पर अपनी पकड़ बनाए रखना चाहते हैं. उन्हें मालूम है कि यहां पर हो रहे विकास कार्य उनकी विदाई का संदेश है, इसलिए वे आए दिन ऐसी हरकत करते रहते हैं.

केरल में हथिनी की हत्या पर बोले जावड़ेकर, कहा- दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

कयास लगाए जा रहे है कि नक्सीलों का मकसद है कि यहां पर कोई भी विकास कार्य न हो. पोटाली गांव के निकट पुलिस कैंप भी स्थापित किया गया है. अब यहां पर सड़क भी चालू हो गई थी. इससे आदिवासियों का जीवन बदलने लगा था. वही, गांव में नए काम धंधे भी शुरू हो रहे थे. स्वास्थ्य एवं दूसरी मूलभूत सेवाएं भी लोगों तक पहुंचने लगी थीं. अब नक्सलियों ने एक बार फिर उसी सड़क को काट डाला है. बता दे कि इसके चलते अब दोबारा से अरनपुर, पोटाली, बुरगुम, ककाड़ी, नहाड़ी और सुकमा जिले के गोंडेरास गांव तक का सफर लोगों को पैदल ही तय करना पड़ेगा.

निसर्ग तूफ़ान के कारण मुंबई में भारी बारिश, MP- छत्तीसगढ़ में भी दिखेगा असर

लॉकडाउन में छूट मिलते ही बढ़ा कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटों में आए 9304 नए केस

मजदूरों की कमी से धीमा हुआ निर्माण कार्य, हबीबगंज रेलवे स्टेशन को लगेगा और वक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -