विश्व बैंक ने किया दावा, 2021 तक गरीबी रेखा से नीचे के 150 मिलियन लोग
विश्व बैंक ने किया दावा, 2021 तक गरीबी रेखा से नीचे के 150 मिलियन लोग
Share:

कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण 2020 में 20 वर्षों में पहली बार वैश्विक अत्यधिक गरीबी बढ़ने की संभावना है। अत्यधिक गरीबी में 88 मिलियन से 115 मिलियन लोगों का अनुमान, कुल 2021 तक 150 मिलियन से अधिक होने का अनुमान, आर्थिक संकुचन की गंभीरता पर निर्भर करता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अत्यधिक गरीबी, एक दिन में 1.90 डॉलर से कम रहने वाली अत्यधिक गरीबी है, 2020 में दुनिया की 9.1% और 9.4% आबादी प्रभावित होगी। यदि कोई महामारी नहीं थी, तो 2017 में गरीबी दर घटकर 7.9% रह गई, जो 2017 में 9.2% थी।

“महामारी और वैश्विक मंदी के कारण दुनिया की 1.4% आबादी अत्यधिक गरीबी में गिर सकती है। विकास की प्रगति और गरीबी में कमी के लिए इस गंभीर झटके को उलटने के लिए, देशों को नए व्यवसायों और क्षेत्रों में जाने के लिए पूंजी, श्रम, कौशल और नवाचार की अनुमति देकर एक अलग अर्थव्यवस्था के बाद COVID की तैयारी करनी होगी। विश्व बैंक समूह का समर्थन- IBRD, IDA, IFC और MIGA के पार- विकासशील देशों को विकास को फिर से शुरू करने और COVID -19 के स्वास्थ्य, सामाजिक, और आर्थिक प्रभावों पर प्रतिक्रिया करने में मदद करेगा क्योंकि वे एक स्थायी और समावेशी वसूली की दिशा में काम करते हैं, “विश्व बैंक समूह राष्ट्रपति डेविड मलपास है। उच्च गरीबी दर वाले देश सबसे अधिक प्रभावित होंगे जबकि मध्यम आय वाले देशों में अत्यधिक गरीबी रेखा से नीचे के लोगों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। रिपोर्ट का अनुमान है कि कुल आय का लगभग 82% मध्यम आय वाले देशों में होगा। अंतर्राष्ट्रीय गरीबी रेखा $ 1.90-प्रतिदिन के अलावा, विश्व बैंक $ 3.20 और $ 5.50 की गरीबी रेखा को मापता है, जो निम्न-मध्यम-आय और उच्च-मध्य-आय वाले देशों में राष्ट्रीय गरीबी रेखा को दर्शाता है। यह रिपोर्ट एक बहुआयामी स्पेक्ट्रम की गरीबी को भी मापती है जिसमें शिक्षा और बुनियादी ढांचे तक पहुंच शामिल है। दुनिया की आबादी का दसवां हिस्सा प्रति दिन 1.90 डॉलर से कम पर रहता है, जबकि दुनिया की आबादी का चौथाई हिस्सा $ 3.20 लाइन से नीचे रहता है और दुनिया की आबादी का 40% से अधिक - लगभग 3.3 बिलियन लोग - $ 5.50 लाइन के नीचे रहते हैं।

विश्व बैंक समूह विकासशील देशों को उनकी महामारी की प्रतिक्रिया को मजबूत करने में मदद करने के लिए व्यापक और तेज ले रहा है। विश्व बैंक का कहना है कि वे सार्वजनिक स्वास्थ्य हस्तक्षेपों का समर्थन कर रहे हैं, महत्वपूर्ण आपूर्ति और उपकरणों के प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं, और निजी क्षेत्र को नौकरियों को संचालित करने और बनाए रखने में मदद कर रहे हैं। बैंक का कहना है कि वह 15 से अधिक देशों में वित्तीय सहायता में $ 160 बिलियन तक की तैनाती करेगा ताकि 100 से अधिक देशों को गरीबों और कमजोरों, समर्थन व्यवसायों और आर्थिक वसूली में मदद मिल सके। इसमें अनुदान और अत्यधिक रियायती ऋण के माध्यम से 50 अरब डॉलर के नए आईडीए संसाधन शामिल हैं।

कोरोना के चलते पद्मनाभ मंदिर पर लगा ताला, अब 15 अक्टूबर के बाद खुलेंगे पट

अपनाएं रावण संहिता के ये उपाय, बन जाएंगे अमीर इंसान

अयोध्या के विकास को लगे पंख, क्रूज़ से देख सकेंगे आरती, बनेगा रामायण सेल्फी पॉइंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -