सबसे गंदे शहरों की लिस्ट में शामिल हुए भारत के 14 शहर

आज का समय ऐसा है कि सभी जगह प्रदूषण ही प्रदूषण फैला हुआ है. ऐसे में भारत की बात की जाए तो भारत सबसे प्रदूषित शहर है. जी हाँ, सुनकर आप यकीन तो नहीं करेंगे लेकिन यह सच है. जी दरअसल में हाल ही में डब्ल्यूएचओ ने एक सूची बनाई जिसमे उन्होंने दुनिया के उन 20 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों के नाम लिखे, जहाँ कदम रखते ही आपको गंदगी मिलेगी. अब उन सभी में सबसे ज्यादा अगर कहीं के शहर आए है तो वह है भारत के.

जी हाँ, भारत के 14 शहर उस लिस्ट में शामिल हुए और जिनमे सबसे पहले नंबर पर रहा उत्तरप्रदेश का कानपुर. कानपूर इस समय सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शामिल है और उसके बाद बात करें छटवें नंबर की तो वहां स्थित है दिल्ली. एक रिपोर के अनुसार वायु प्रदूषण के मामले में सबसे ज्यादा अगर कहीं मामला गंभीर है तो वो भारत के 14 शहर है जिनके नाम है कानपुर, दिल्ली के अलावा वाराणसी, गया, पटना, आगरा, मुजफ्फरपुर, फरीदाबाद, श्रीनगर, गुड़गांव, जयपुर, पटियाला, लखनऊ और जोधपुर. इन सभी जगहों पर गंदगी कुछ ज्यादा ही है जो नहीं होना चाहिए.

आपको याद ही होगा कि जब 2015 में सर्वे हुआ था तब दिल्ली को चौथे स्थान पर देखा गया था और अब वह खिसक कर छटवें स्थान पर आ चुका है. लिस्ट के अनुसार कुवैत के अली-सुबह अल-सलेम शहर को पन्द्रहवा स्थान मिला है. हर साल भारत में गंदगी को दूर करने के लिए तरह-तरह के प्रयास किए जाते है लेकिन फिर भी सब गंभीर ही होता जा रहा है. अगर अब इसके लिए और प्रयास नहीं किए गए तो यह एक बहुत ही गंभीर मामले के रूप में सामने आ सकता है.

जानिए किसके लिए गूगल ने बनाया है पहला 360 डिग्री डूडल

अनोखी पहल : यहाँ गाँवों में जाती है गधा लाइब्रेरी

WhatsApp पर 2 नहीं इतने लोग एक साथ करेंगे वीडियो कॉल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -