रूस की स्पेशल ऑपरेशन करने वाली पनडुब्बी में भड़की आग, नौसेना के 14 जवानों की मौत

Jul 03 2019 11:18 AM
रूस की स्पेशल ऑपरेशन करने वाली पनडुब्बी में भड़की आग, नौसेना के 14 जवानों की मौत

मास्को: रूस की एक पनडुब्बी में अचानक आग भड़क जाने से चालक दल के 14 सदस्यों की मौत हो गई है. देश के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा है कि सोमवार को हुई इस दुर्घटना के दौरान कॉर्बन मोनॉक्साइड की वजह से चालक दल के सदस्यों की मौत हो गई. बयान में कहा गया है कि पनडुब्बी दुर्घटना के वक़्त रूसी जल क्षेत्र में सीबेड रिसर्च कर रही थी.

हालांकि, रक्षा मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी नहीं दी है कि पनडुब्बी किस तरह की थी. किन्तु रूसी मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार यह स्पेशल ऑपरेशन्स के लिए उपयोग होने वाली न्यूक्लियर मिनी-सबमरीन थी. हालांकि आग पर नियंत्रण पाने के बाद पनडुब्बी को सेवेरोमॉस्क ले जाया गया, जो रूसी उत्तरी बेड़े का प्रमुख बेस है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने यह भी नहीं बताया है कि पनडुब्बी पर कुल कितने सदस्य मौजूद थे. किन्तु स्थानीय मीडिया के अनुसार कई क्रू मेंबर्स इस हादसे में जख्मी हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

नेवी कमांडर इन चीफ के नेतृत्व में हादसे की जांच आरंभ हो चुकी है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को इस हादसे को देश की नेवी के लिए बड़ा नुकसान बताते हुए मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना जाहिर की. राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि, मृतकों में 7 कैप्टन और 2 ऐसे सैन्यकर्मी थे, जिन्हें रूस के सर्वोच्च मानद सम्मान हीरो ऑफ द रशियन फेडरेशन अवार्ड से नवाज़ा गया था.

लंदन कोर्ट में पेश हुआ माल्या, भारत प्रत्यर्पण को लेकर सुनवाई जारी

LGBT समुदाय ने न्यूयॉर्क में दिखाई एकजुटता, शहर में मेयर ने परेड में लिया हिस्सा

कहीं विश्वभर में खुल ना जाए पोल, इसलिए दाऊद के 'राइट हैंड' को बचाने में जुटा पाक