अवाम को महफूज रखने के लिए सेना के 14000 नए बंकर
अवाम को महफूज रखने के लिए सेना के 14000 नए बंकर
Share:

जम्मू: जम्मू डिवीजन में पाकिस्तानी गोलीबारी का सामना करने वाले सीमाई बाशिंदों के लिए नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास 14,000 से ज्यादा सामुदायिक और निजी बंकर बनाए जाएंगे. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि पुंछ और राजौरी जिले में एलओसी के करीब 7298 बंकरों का निर्माण होगा. जम्मू, कठुआ और सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास 7162 भूमिगत बंकरों का निर्माण कराया जाएगा.

केंद्र ने हाल में 415.73 करोड़ रुपये की लागत से एलओसी और अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास रहने वाले लोगों के लिए 14,460 निजी और सामुदायिक बंकरों के निर्माण की अनुमति दी थी.अधिकारियों ने बताया कि 13029 निजी बंकर और 1431 सामुदायिक बंकरों का निर्माण कराया जा रहा है. निजी बंकर का आकार 160 वर्ग फुट का होगा, जिसमें आठ लोग आ सकेंगे और 800 वर्ग फुट के सामुदायिक बंकर में 40 लोग आ सकेंगे. गौरतलब है की पाकिस्तान ने पिछले साल 750 से भी ज्यादा मर्तबा सीजफायर का उल्लंघन किया है और जवाबी कारवाही में भारत ने 14,000 से ज्यादा सामुदायिक और निजी बंकर बनाने का निर्णय लिया है.

सेना के ऑपरेशन आल आउट के तहत साल 2017 में भारतीय सेनिको ने 210 से ज्यादा आतंकियों को मौत के घाट उतारा था. ऑपरेशन साल 2018 में भी जारी रहेगा. इस ऑपरेशन में सेना के कई जवान शहीद हुए है.

सेना के जवानों की शहादत पर बीजेपी सांसद का विवादित बयान

पाकिस्तान के खिलाफ अमेरिका और कड़े कर सकता है प्रतिबंध

दोनों तरफ मर रहे हैं लोग इसलिए बात करें भारत-पाक: महबूबा

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में आतंकियों ने किया आईईडी विस्फोट

 

Tags:
Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -