म्यांमार में सैन्य शासन के खिलाफ उग्र प्रदर्शन, अब तक 138 प्रदर्शनकारियों की मौत

जिनेवा: संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) की रिपोर्ट के अनुसार, म्यांमार में एक फरवरी को हुए सैन्य तख्तापलट के बाद से जारी हिंसा में अब तक कम से कम 138 प्रदर्शनकारियों की मौत हो चुकी है। संयुक्त राष्ट्र (UN) के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने सोमवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान यह जानकारी दी। 

डुजारिक ने कहा कि, "संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय के मुताबिक, म्यांमार में एक फरवरी से जारी हिंसा में कम से कम 138 प्रदर्शनकारी मारे गए हैं, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।" प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया है कि केवल रविवार को हुई हिंसा में ही 38 लोगों की मौत हाे गई। यह हिंसा यंगून के हलायिंग थायर क्षेत्र में हुई। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियाे गुटेरेस ने म्यांमार में शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों के साथ हुई हिंसा की कड़ी निंदा करते हुए इसे मानवाधिकारों का उल्लंघन करार दिया है।

गुटेरेस ने म्यांमार के पड़ोसी देशाें सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय से म्यांमार के लोगों और उनके लोकतांत्रिक अधिकारों के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करने की अपील की है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के सभी सदस्य देशों ने भी गत सप्ताह एक बयान जारी करते हुए म्यांमार में सेना की कार्रवाई की कड़ी निंदा की थी।

दक्षिण कोरिया का लक्ष्य जून तक 12 मिलियन लोगों को लगाना है टीका

म्यांमार में फैल रही चीनी संपत्तियों के खिलाफ हिंसा

बीजिंग ने रेतीले तूफानों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -