कनाडा में गर्मी ने तोड़े आज तक के सभी रिकॉर्ड, अब तक लू से 134 लोगों की मौत
कनाडा में गर्मी ने तोड़े आज तक के सभी रिकॉर्ड, अब तक लू से 134 लोगों की मौत
Share:

ओटावा: कनाडा इन दिनों लू (Heat wave in Canada) के भीषण थपेड़ों से बुरी तरह जूझ रहा है और इस गर्मी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. रॉयल कनैडियन माउंटेड पुलिस और सिटी पुलिस डिपार्टमेंट द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार के बाद से वैंकुवर में कम से कम 134 लोगों की मौत रिपोर्ट की गई है. वैंकुवर पुलिस डिपार्टमेंट ने कहा है कि शुक्रवार के बाद से 65 लोगों की अचानक मौत हो गई हैं, अधिकतर की मौत का कारण लू ही प्रतीत होता है.

एन्वॉयरमेंट कनाडा के अनुसार, गुरुवार को वैंकुवर के पश्चिम में 250 किमी की दूरी पर स्थित ब्रिटिश कोलंबिया के लिटन में निरंतर तीसरे दिन 49.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है, जो कि अब तक का रिकॉर्ड है. पुलिस अधिकारी स्टीव एडिशन ने कहा कि, 'वैंकुवर में ऐसी गर्मी आज तक कभी नहीं पड़ी, अचानक से बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही है.' स्थानीय निगम अधिकारियों ने भी मौत की बात कही है, किन्तु अभी तक मौतों का आंकड़ा जारी नहीं किया है. खबरों के अनुसार, क्लाइमेट चेंज के कारण भीषण गर्मी पड़ रही है. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 2019 सबसे गर्म साल था और पांच सबसे अधिक गर्म साल बीते 15 सालों के दौरान दर्ज किए गए हैं.

दूसरी तरफ अमेरिका में ओरेगन राज्य का सबसे बड़ा शहर पोर्टलैंड भीषण गर्मी से जूझ रहा है और बीते शनिवार को शहर में गर्मी के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि शहर के निवासियों को इतिहास की सबसे भीषण गर्मी झेलना पड़ सकता है. शहर में लू चलने से पारा काफी अधिक बढ़ गया है. दुकानों में पोर्टेबल एयर कंडीशनरों और पंखों की सप्लाई, डिमांड से कम पड़ गई है, अस्पतालों ने बाहर टीकाकरण शिविर बंद कर दिए हैं, शहरों में कूलिंग केंद्र खुल गए हैं और बेसबॉल टूर्नामेंट रद्द कर दिए गए हैं.

फिलिस्तीन के राष्ट्रपति ने इजरायल के साथ अरब सामान्यीकरण समझौते की निंदा की

इंदौर में तैयार हुआ एशिया का सबसे बड़ा हाई स्पीड ट्रैक, सिर्फ इन कारों की होगी टेस्टिंग

70 साल के प्रयास के बाद, WHO ने प्रमाणित किया कि चीन है मलेरिया मुक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -