GST में फ्रॉड, फेक रजिस्ट्रेशन करने के मामले में 4 CA समेत 132 लोग गिरफ्तार
GST में फ्रॉड, फेक रजिस्ट्रेशन करने के मामले में 4 CA समेत 132 लोग गिरफ्तार
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने GST का फेक रजिस्ट्रेशन प्राप्त कर नकली फर्म बनाने वालों पर शिकंजा कसना आरंभ कर दिया है. वित्त मंत्रालय ने अक्टूबर और नवंबर में 1,63,042 रजिस्ट्रेशन को निरस्त कर दिया है. इन GST अकाउंट ने पिछले 6 महीनों में GSTR-3B का रिटर्न नहीं भरा था. 

उल्लेखनीय है कि बीते एक महीने से डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ जीएसटी इंटेलिजेंस और SGST ने GST नबंर का गलत इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ मुहीम छेड़ रखी है. इसके तहत 132 लोग अरेस्ट किए गए हैं. इनमें से 4 चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं.  इन एजेंसियों ने 4586 ली GSTIN पर कार्रवाई की है और 1430 मामले दर्ज किए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि अक्षय जैन नाम के चार्टर्ड अकाउंटेंट को विशाखापत्तनम से अरेस्ट किया गया है. इस CA पर 14 फर्जी फर्म बनवाकर 20.97 करोड़ रुपये का सर्टिफिकेट जारी करने का आरोप है. इस मामले में तफ्तीश जारी है. 

सरकारी सूत्रों के अनुसार, जिन GSTIN ने 6 माह तक GSTR-3B रिटर्न दाखिल नहीं किया था, उन्हें पहले तो नोटिस दिया गया इसके बाद उनका पंजीकरण निरस्त कर दिया गया.  इसके अलावा 21 अगस्त 2020 से 16 नवंबर 2020 तक जिन लोगों को 720 डिम्ड रजिस्ट्रेशन जारी किए गए थे और उनका आधार वैरीफिकेशन नहीं करवाया गया था, इनमें से 55 पंजीकरणों में त्रुटियां पाई गई है. इन मामलों में भी रजिस्ट्रेशन निरस्त किया जा रहा है. 

जन्मदिन से एक दिन पहले असिस्टेंट प्रोफेसर ने लगाई फांसी, घटना ने किया सबको दंग

चंदन ड्रग्स मामले में अभिनेत्री संजना गलरानी को मिली जमानत

आजमगढ़ में पंचायत के दौरान फायरिंग, चार युवकों के खिलाफ केस दर्ज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -