पाकिस्तान में मिला 1300 वर्ष प्राचीन विष्णु मंदिर, खुदाई में मिली और भी अद्भुत वस्तुएं
पाकिस्तान में मिला 1300 वर्ष प्राचीन विष्णु मंदिर, खुदाई में मिली और भी अद्भुत वस्तुएं
Share:

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के उत्तर पश्चिमी इलाके के स्वात जिले में 1300 वर्ष प्राचीन एक हिंदू मंदिर मिला है. पाकिस्तान और इटली के पुरातात्विक विशेषज्ञों ने इस मंदिर को खोजा है. बारिकोट घुंडई के पहाड़ियों के बीच खुदाई के दौरान यह मंदिर मिला है. खैबर पख्तूनख्वा के पुरातत्व विभाग के फजले खलीक ने बताया है कि ये मंदिर भगवान विष्णु का है.

दावा किया जा रहा है कि इस मंदिर का निर्माण 1300 वर्ष पूर्व हिंदू शाही काल के दौरान किया गया था. बता दें कि हिंदू शाही या काबुल शाही (850-1026 ई) एक हिंदू राजवंश था, जिसने काबुल घाटी (पूर्वी अफगानिस्तान), गंधार (आधुनिक पाकिस्तान) तथा मौजूदा उत्तर पश्चिम भारत में राज किया था. पुरातत्वविदों को खुदाई में मंदिर के पास छावनी और पहरे के लिए मीनारें भी मिली हैं. खुदाई से जुड़े विशेषज्ञों को मंदिर के निकट ही पानी का एक कुंड भी मिला है. दावा किया जा रहा है कि भक्त मंदिर में पूजा करने से पहले वहां स्नान करते थे. खलीक ने भी कहा कि इलाके में पहली दफा हिंदू शाही काल के चिन्ह मिले हैं.

इटली के पुरातत्व मिशन के अध्यक्ष डॉ लुका ने कहा कि स्वात जिले में मिला गंधार सभ्यता का ये पहला मंदिर है. बता दें कि स्वात जिले में बौद्ध धर्म के भी कई धर्मस्थल स्थल हैं. स्वात जिले में लगभग 20 ऐसे स्थान हैं जहां बड़ी संख्या में सैलानी प्रति वर्ष घूमने के लिए आते हैं.

लगातार दूसरे दिन भी बरकरार रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी, जानिए क्या है दाम

आरबीआइ ने की पैनल से सिफारिश, देश के बैंकिंग ढांचे में होगा बड़ा बदलाव

स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020 के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता में लिया भाग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -