हाईटेक युद्ध की तैयारी कर रहा भारत, 2020 में तैनात हो जाएंगे 13 इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप्स
हाईटेक युद्ध की तैयारी कर रहा भारत, 2020 में तैनात हो जाएंगे 13 इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप्स
Share:

नई दिल्ली: इंडियन आर्मी अब नई रणनीति के तहत बड़ी फॉर्मेशन की जगह छोटी फॉर्मेशन बनाने पर अधिक ज़ोर देगी। 2020 के अंत तक इंडियन आर्मी की 13 आईबीजी यानि इंटीग्रेटेड बेटल ग्रुप्स (Integrated Battle Groups) तैयार हो जाएंगे। इनमें से 4 को पाकिस्तान की बॉर्डर पर और बाकी 9 को चीन की बॉर्डर पर लगाया जाएगा। आईबीजी सेना की किसी डिवीज़न से छोटी, किन्तु एक ब्रिगेड से बड़ी होंगी। 

गौरतलब है कि इंटीग्रेटेड बेटल ग्रुप्स आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत की उस योजना का हिस्सा हैं जिसमें आर्मी का पुर्नगठन किया जा रहा है। ये माना जाता है कि अब युद्ध बहुत तेज़ रफ्तार से तय लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लड़े जाएंगे। इस युद्धों की अवधि भी काफी कम होगी क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय दबाव अधिक देर तक युद्ध चलने नहीं देगा। अभी इंडियन आर्मी कोर, डिवीज़न और ब्रिगेड में बांटी जाती है।

ब्रिगेड में तीन बटालियन, डिवीज़न में तीन ब्रिगेड और कोर में आमतौर पर तीन डिवीज़न होती है। सेना के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि, " दुश्मन के इलाक़े में अधिक अंदर तक जाने के लिए कोर की आवश्यकता होती है, लेकिन अधिक अंदर जाने के बजाए कम अंदर लेकिन बड़ा इलाक़ा कब्ज़ा करना अधिक बेहतर है। इनके लिए  इंटीग्रेटेड बेटल ग्रुप्स जैसी फॉर्मेशन बेहद कारगर हैं। "

अब दुनिया भर में मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस, भारत की सिफारिश पर UN का ऐलान 

पेट्रोल-डीजल को लेकर बड़ी खुशखबरी, कीमतों में आई जबरदस्त गिरावट

अमूल और मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, आज से इस भाव पर मिलेगा दूध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -