12वीं साइंस के बाद करें कुछ ऐसे कोर्स और पाएं एक अच्छी जॉब

12वीं साइंस के बाद करें कुछ ऐसे कोर्स और पाएं एक अच्छी जॉब

अक्सर यह होता है की जॉब बच्चे 12वीं पास कर लेते है तो उस वक्त उन्हें आगे की पढाई के बारे बहुत सोच- विचार करना पड़ जाता है.पर अब आप घबराएं न आपके लिए बहुत से ऐसे कोर्स है जिनकी मदद से आप अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते है .जैसा साइंस स्‍ट्रीम से 12वीं करने के बाद स्‍टूडेंट्स डॉक्‍टर या इंजीनियर बनना चाहते हैं. वहीं, कुछ ऐसे भी स्‍टूडेंट्स हैं जो डॉक्‍टर, इंजीनियर तो बनना नहीं चाहते लेकिन उन्‍हें इसके अलावा दूसरा कोई अॉप्‍शन भी समझ में नहीं अाता है और करियर को  लेकर कंफ्यूज रहते हैं.

आइए हम आपको कुछ ऐसे कोर्स से अवगत कराते है जो आपके भविष्य के लिए सहायक होगें 

नैनो-टेक्नोलॉजी: ग्लोबल इनफॉर्मेशन इंक की रिसर्च के मुताबिक, 2018 तक नैनो टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री के 3.3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है.इस फील्ड में 10 लाख प्रोफेशनल्स की जरूरत होगी. 12वीं के बाद नैनो टेक्‍नोलॉजी में बीएससी या बीटेक और उसके बाद इसी सब्‍जेक्‍ट में एमएससी या एमटेक करके इस क्षेत्र में शानदार करियर बनाया जा सकता है

स्पेस साइंस: यह बहुत ब्रॉड फील्ड है. इसके तहत कॉस्मोलॉजी, स्टेलर साइंस, प्लैनेटरी साइंस, एस्ट्रोनॉमी जैसे कई फील्ड्स आते हैं. इसमें तीन साल की बीएससी और चार साल के बीटेक से लेकर पीएचडी तक के कोर्सेज खास तौर पर इसरो और बेंगलुरु स्थित IISC में कराए जाते हैं.

ग्राफोलॉजिस्ट बनकर आप भी कमाएं लाखों रुपए