हरियाणा बोर्ड : जारी हुआ 12वीं कक्षा का परिणाम, इस तरह देखें उम्मीदवार

May 18 2018 04:22 PM
हरियाणा बोर्ड : जारी हुआ 12वीं कक्षा का परिणाम, इस तरह देखें उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश बोर्ड, मध्य प्रदेश बोर्ड, और केरल शिक्षा बोर्ड के बाद अब हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने भी 12वीं कक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, हरियाणा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परिणाम जारी किया हैं. ऐसे उम्मीदवार जो इस परीक्षा का हिस्सा रहे थे, वे अपना परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in के माध्यम से आसानी से चेक कर सकते हैं. हरियाणा के हिसार की हीना और नवीन ने 12वीं कक्षा में शीर्ष स्थान प्राप्त किया हैं. वहीं महेंदरगढ़ की स्वीटी दूसरे स्थान पर जबकि तीसरे स्थान पर जींद की गुरमीत ने कब्जा जमाया. 

बता दे कि नवीन और हीना जो कि टॉपर हैं, दोनों ने ही साइंस से पढ़ाई की हैं. इन दोनों विद्यार्थियों ने संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया हैं, दोनों ही बच्चों के 500 में 491 नंबर आए हैं. सफलता का आंकड़ा पिछली बार की तुलना में इस बार थोड़ा कम रहा हैं. गत वर्ष जहां 12वीं में 64.50 फीसदी स्‍टूडेंट पास हुए थे, वहीं इस वर्ष यह आंकड़ा 63.84 फीसदी का हैं. इस बार करीब 2 लाख 46 हजार स्टूडेंट्स ने 12वींं की परीक्षा दी थी.

आप इस तरह चेक कर सकते है अपना परीक्षा परिणाम...

- सर्वप्रथम आप आधिकारिक वेबसाइट  bseh.org.in पर जाएं.
- अब आप  Haryana Board 10th Result 2018 या Haryana Board 12th Result 2018 के लिंक पर क्लिक करें.
- यहां आप रोल नंबर सहित मांगी गई आवश्यक जानकारी दर्ज करें. इसके बाद इसे सब्मिट करें.
- यह प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद आपका परीक्षा परिणाम आपके सामने होगा.

सफलता के शिखर पर सवार होने के लिए इन बातों पर करें अमल...

इन टिप्स को अपनाने से सफलता होंगी आपके क़दमों में

बिहार बोर्ड: अब तक जारी नहीं हुआ परिणाम, फरवरी में हुआ था परीक्षा का आयोजन

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App