12वीं कक्षा की परीक्षा आज से प्रारम्भ, नक़ल करने पर होगी ये कार्यवाही
12वीं कक्षा की परीक्षा आज से प्रारम्भ, नक़ल करने पर होगी ये कार्यवाही
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं की मुख्य परीक्षा दो मार्च से हिंदी के पर्चे से प्रारम्भ हो रही है. यह परीक्षा 31 मार्च तक चलेगी. वहीं, पेपर सुबह नौ बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होंगे. जबकि 10वीं की परीक्षा तीन से 26 मार्च तक चलेगी. 12वीं वोकेशनल की परीक्षा दो से 30 मार्च तक और शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि प्रथम, द्वितीय वर्ष की परीक्षा दो से 14 मार्च तक चलेगी. वहीं,10वीं की परीक्षा में तीन लाख 92 हजार 68 और 12वीं में दो लाख 77 हजार 475 परिक्षार्थी शामिल होंगे. वहीं, प्रदेश में कुल 2,303 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

राजनांदगांव में सबसे ज्यादा 166 और सुकमा में सबसे कम 13 केंद्र हैं. परीक्षा के लिए 126 केंद्र संवेदनशील और 60 केंद्र अति संवेदनशील नजर आ रही हैं. रायपुर में छात्रों के लिए 145 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इसी के साथ रायपुर में 10वीं में 24 हजार और 12वीं में 16 हजार परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे. दूसरी और बिलासपुर जिले में माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड रायपुर 12वीं कक्षा की परीक्षा सोमवार से प्रारम्भ होगी. पहले दिन सुबह नौ बजे से हिंदी भाषा विषय की परीक्षा होगी. 154 परीक्षा केंद्रों में 20 हजार 789 परीक्षार्थी पर्चा हल करेंगे. नकल रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने दस उड़नदस्ता भी बनाया है. जिसमें 60 सदस्य मौजूद है.

परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी ने सभी कर्मचारियों और शिक्षकों को एक घंटे पहले पहुंचने का आदेश दिया है. परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को सुबह नौ बजे प्रवेश मिलेगा. वहीं, नौ बजकर पांच मिनट में उत्तरपुस्तिका का वितरण किया जाएगा. 9.25 बजे अध्ययन के लिए प्रश्न पत्र मिलेगा. 9.30 बजे से पर्चा हल करना होगा. परीक्षा दोपहर 12.30 बजे समाप्त होगी. शहर व ग्रामीण अंचल के 19 पुलिस थानों में स्ट्रांग रूम बनाया गया है. जिसमें परीक्षा से एक घंटे पहले प्रश्नपत्र खोलने की अनुमति होगी. परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसलिए शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन अलर्ट जारी रहेंगे. आम नागरिकों को भी जागरूक किया जा रहा है. जिससे की वे बच्चों को सही सलामत परीक्षा केंद्र पहुंचाने में हर संभव मदद करे.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) 12वीं कक्षा भौतिकी विज्ञान का पेपर भी सोमवार से ही है. सुबह 10.30 बजे से परीक्षा आयोजित होगी. 1.30 बजे परीक्षा समाप्त होगी. शहर में छह परीक्षा केंद्र बनाया गया है. जिसमें तकरीबन एक हजार से ज्यादा परीक्षार्थी सम्मलित होंगे. बोर्ड ने परीक्षा केंद्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम का दावा भी किया है.

MPPSC Result 2020:मध्य प्रदेश पीएससी रिजल्ट के लिए और करना होगा इंतजार

AIIMS, Delhi : इन पदों पर बम्पर जॉब ओपनिंग, अंतिम तिथि 11-03-2020

फार्मेसिस्ट के पदों पर वैकेंसी, सैलरी 17,840 रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -