12वीं बोर्ड: इन तरीकों से प्राप्त कर सकते है केमिस्ट्री के पेपर में अच्छे अंक

Mar 10 2018 09:00 AM
12वीं बोर्ड: इन तरीकों से प्राप्त कर सकते है केमिस्ट्री के पेपर में अच्छे अंक

12 वी की परीक्षा चल रही है और ऐसे में हर 12 वी का स्टूडेंट परीक्षा की तैयारी में जमकर जुटा हुआ है. जैसा कि आप सभी जानते है कि, जैसे ही बच्चों के एक्जाम्स शुरू होते है वह और भी ज्यादा परेशान होने लगते है और ऐसे में उनका दिमाग एक जगह स्थिर नहीं रहता है. अब जैसे कि 12वीं कक्षा बोर्ड में अगला पेपर केमिस्ट्री का है जो 13 मार्च को होगा. जिसके लिए स्टूडेंट कुछ ख़ास तैयारी कर रहे होंगे और भला करे भी क्यों न पेपर केमिस्ट्री का जो है. ख़ास बात यह है कि, इस सब्जेक्ट में ज्यादातर स्टूडेंट्स घबरा जाते हैं और टेंशन ले लेते हैं. तो ऐसे में अब आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है. क्योकि, आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे तरीके जिनके जरिये आप केमिस्ट्री में अच्छे नंबर ला सकते है वो भी बिना टेंशन और घबराये हुए.

फॉर्मूलों का एक चार्ट-

सबसे पहले तो आप फॉर्मूलों का एक चार्ट बनाये और उसे अपनी स्टडी टेबल के सामने लगाएं. बता दे कि, अगर आप कैलकुलेशन में अच्‍छे हैं और आपको फॉर्मूले अच्‍छे से याद हो जाते हैं तो आप फिजिकल केमिस्‍ट्री में अच्छे अंक प्राप्त कर लेंगे.

थ्‍योरी पार्ट-

केमिस्ट्री की एक ख़ास बात है कि, आपके लिए जितना जरूरी फॉर्मूले याद करना है उतना ही जरूरी थ्‍योरी पार्ट को समझना है. इसलिए आप जितना हो सके परीक्षा से पहले थ्‍योरी पार्ट को भी अच्‍छे से रिवाइज करें और हां इलेक्‍ट्रो केमिस्‍ट्री, केमिकल काइनेटिक्‍स एंड सॉल्‍यूशंस ज्यादा ध्यान देंगे तो बेहतर होगा.

केमिस्‍ट्री को समझें-

सबसे जरुरी होता है किसी भी चीज की शुरुआत करने से पहले उसे समझना. जैसा कि आप जानते है कि, केमिस्ट्री का पेपर दो खंडों में बंटा होता है. पहले खंड में फिजिकल और इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री से प्रश्न पूछे जाते हैं. ऑर्गेनिक केमिस्‍ट्री में ज्यादा नंबर हासिल करने के लिए आप पहले बेसिक कांसेप्ट को समझे. इसके अलावा भी आप रीजनिंग प्रश्‍नों की भी प्रैक्टिस लगातार करते रहें ताकि आगे आपको कोई परेशानी न हो.

न्यूमेरिकल्स सवाल पर दें खास ध्यान-

गौरतलब है कि, केमिस्ट्री के पेपर में न्यूमेरिकल्स प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं. पेपर में इनका सवाल 5 से 9 नंबर का आता ही है. इसकी प्रैक्टिस करने के लिए सबसे बेस्ट तरीका होता है पिछले साल के प्रश्न पत्र को हल करना इसलिये आप पिछले साल के प्रश्न पत्र को हल करे. ऐसा करेंगे तो आप अच्छा स्कोर ला सकते है.

तो है ये थे वो आसान से तरीके जिनके जरिये आप बड़े आराम से केमस्ट्री के पेपर में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है.

ये भी पढ़े

SBI में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

यहां है ग्रेजुएट के लिए नौकरी पाने का बेहतरीन मौका

ग्रेजुएट के लिए यहां है नौकरी का शानदार अवसर, जल्द करें आवेदन

 

?