125 फीसदी की वृद्धि होगी कमांडो की भर्ती में
125 फीसदी की वृद्धि होगी कमांडो की भर्ती में
Share:

नई दिल्ली: सरकार देश के विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) के कार्यबल में 125 फीसदी की वृद्धि करने जा रही है. बता दे कि ये विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) देश के केंद्रीय मंत्रियों, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए), कुछ मुख्यमंत्रियों और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख जैसे अति विशिष्ट लोगों (वीआईपी) को सुरक्षा प्रदान करते है. फिलहाल इस समूह में 1200 कमांडो कार्यरत हैं, और सरकार इसकी संख्या 2700 करने जा रही है. इसमें 1500 और कमांडो की भर्ती की जाएगी. 

सरकार जिस एसएसजी समूह में 1500 कमांडो की और भर्ती करने जा रही हैं, वह राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) जैसा एक विशेष बल है. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, केंद्रीय गृह मंत्रालय इन कमांडो की भर्ती को इस माह के अंत में या जनवरी के पहले सप्ताह में मंजूरी प्रदान कर सकता है. इससे पूर्व सीआईएसएफ द्वारा एसएसजी विंग में 1500 से ज्यादा कर्मियों को शामिल करने के लिए मंत्रालय से अनुरोध किया गया था, जिसके बाद यह निर्णय गृह मंत्रालय की सीमा प्रबंधन प्रभाग के साथ एक महीने से ज्यादा समय तक लंबित रहा. 

एसएसजी कमांडो पूरे देश में 75 वीआईपी को जेड प्लस, जेड, वाई प्लस, वाई और एक्स श्रेणियों के तहत सुरक्षा का जिम्मा लेते है. यह सुरक्षा वर्तमान में देश के केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू, संचार मंत्री मनोज सिन्हा, एनएसए अजित डोवाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री और मध्य प्रदेश के नौ बार के सांसद कमलनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल को प्रदान की जा रही है. 

भारत में मौजूद एक ऐसा मंदिर जो देता है देश भक्ति की मिशाल

दिसंबर 2018 तक पटरी पर दौड़ेगी स्वदेशी ट्रेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -