श्रीलंका की सेना के साथ 12 दिनों तक सैन्य अभ्यास करेंगे इंडियन आर्मी के 120 जवान

नई दिल्ली: ​भारत और श्रीलंका की सेनाएं सोमवार से 12 दिनों तक चलने वाला बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू करेंगी. इसमें आतंकवाद रोधी सहयोग बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा. रक्षा मंत्रालय के अनुसार, ‘मित्र शक्ति’ अभ्यास के आठवें संस्करण का आयोजन श्रीलंका के अम्पारा स्थित कॉम्बैट ट्रेनिंग स्कूल में चार अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक किया जाएगा.

रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि, ‘इस अभ्यास का मकसद दोनों देशों की सेनाओं के बीच करीबी रिश्तों और अंतर-संचालनीयता बढ़ाना तथा चरमपंथ और आतंकवाद रोधी अभियानों में बेहतर प्रक्रियाओं को साझा करना है.’ मंत्रालय ने बताया कि इंडियन आर्मी के 120 जवानों की सशस्त्र टुकड़ी इस अभ्यास में हिस्सा लेगी. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस अभ्यास में अंतरराष्ट्रीय चरमपंथ रोधी तथा आतंकवाद रोधी माहौल में उप इकाई स्तर पर सामरिक स्तर की मुहीम चलाई जाएगी.

रक्षा मंत्रालय ने आगे कहा कि दोनों दक्षिण एशियाई देशों के बीच रिश्तों को मजबूत करने में यह अभ्यास महत्वपूर्ण साबित होगा. दोनों सेनाओं के बीच जमीनी स्तर पर समन्वय और सहयोग लाने में मुख्य स्रोत के तौर पर काम करेगा. बता दें कि श्रीलंका में अप्रैल 2019 में सिलसिलेवार बम ब्लास्ट हुए थे. इसमें 300 से अधिक लोगों की जान चली गई थी. इन हमलों के बाद ही भारत और श्रीलंका ने अपना आतंकवाद रोधी सहयोग बढ़ाया था. 

रिलीज हुआ फिल्म 'रश्मि रॉकेट' का ट्रेलर, दमदार नजर आईं तापसी पन्नू

आंध्र विश्वविद्यालय सौर थर्मल पावर परियोजना करेगा स्थापित

UN ने इथियोपिया के अधिकारियों की बेदखली को नहीं किया स्वीकार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -