12 साल पहले हुआ था IPL का उदय, देखते देखते बीत गए कई वर्ष
12 साल पहले हुआ था IPL का उदय, देखते देखते बीत गए कई वर्ष
Share:

आने वाले माह की 19 तारीख से IPL 13 की आरंभ UAE में होनी है. इससे पहले यदि 12 साल पीछे 2008 के उस दौर पर गौर किया जाए, जहां से इंडियन क्रिकेट में इंडियन प्रीमियर लीग नाम के सबसे बड़े T-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का उदय हुआ था, सबको लग रहा था कि यह लीग इतना लंबा नहीं चलेगा लेकिन देखते-देखते 12 साल हो गए.

IPL मौजूदा समय में क्रिकेट की दुनिया की सबसे बड़ी T-20 लीग है. IPL की लोकप्रियता इतनी ज्यादा बढ़ाने में यदि किसी मैच का सबसे बड़ा हाथ है तो वह KKR व RCB के मध्य हुए IPL उद्घाटन मैच का है, जिसने यह साबित कर दिया था कि IPL का इतिहास बहुत ज्यादा लंबा व अनोखा रहेगा. गौरतलब है कि 18 अप्रैल 2008 में IPL नाम की आंधी इंडियन घरेलू क्रिकेट में कदम रख रही थी. IPL का सबसे प्रथम मुकाबला KKR बनाम RCB के मध्य था. बैंगलौर का चिन्नास्वामी स्टेडियम खचाखच दर्शकों से भरा था, आखिरकार पहली बार इंडियन क्रिकेट में कुछ नया हो रहा था. RCB के कैप्टन राहुल द्रविड़ ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला लिया दूसरी ओर प्रिंस ऑफ कोलकाता सौरव गांगुली की टीम भी तैयार थी व पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलते ही कैप्टन गांगुली व ब्रैंडन मैक्कुलम की जोड़ी क्रीज पर उतरी.

ब्रैंडन मैक्कुलम ड्रेसिंग रूम से ही सेट होकर मैदान पर आए थे व फिर उसके उपरांत जो हुआ उसने सबको दंग कर दिया. मैक्कुलम नाम की सुनामी चिन्नास्वामी मैदान पर बैंगलौर के गेंदबाजों को अपने साथ बहाकर ले गई. मैक्कुलम ने स्टेडियम में उपस्थित दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करते हुए चौकों व छक्कों की बरसात कर दी. मैक्कुलम ने अपनी आतिशी पारी के दौरान उस समय का अपना निजी व टीम का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया. जिसके तहत IPL का सबसे प्रथम मैच ही इतिहास के पन्नों में दर्ज कर दिया. RCB व KKR के मध्य खेला गया मैच IPL का सबसे यादगार मैच है. ब्रैंडन मैक्कुलम ने नाउपरांत रहते हुए 73 गेंदों में 10 चौके व 13 छक्कों के दम पर तूफानी 158 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली. साथ ही KKR ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 222 रन जड़े. जिसके जवाब में RCB की पूरी टीम महज 82 रनों पर ढ़ेर हो गई व कोलकाता ने अपने पहले ही मैच में 140 रनों से धमाकेदार जीत दर्ज की.

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार से नवाजे जाएंगे आठ पैरा खिलाड़ी

कभी थे फुटबॉल के महान कोच, आज इनका कोई भी नहीं है सुध लेने वाला

फैंस ने विराट को याद दिलाई 9 वर्ष पुरानी यादें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -