कोरोना, निपह के बाद अब केरल में स्वाइन फ्लू का कहर, 12 वर्षीय बच्ची की मौत
कोरोना, निपह के बाद अब केरल में स्वाइन फ्लू का कहर, 12 वर्षीय बच्ची की मौत
Share:

कोच्ची: कोरोना, निपाह, वेस्ट नाइल फीवर के बाद अब एक बार वापस स्वाइन फ्लू एंट्री ने केरल की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सूबे के कोझिकोड जिले की 12 वर्षीय एक बच्ची की स्वाइन फ्लू (एच1एन1) के चलते मौत हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी दी है कि गुरुवार को स्वाइन फ्लू से बच्ची की जान चली गई है। सूत्रों ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारी मामले पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि बच्ची की मौत की जानकारी रविवार को मिली थी, मगर उसका सैंपल लेकर लैब भेजा गया था। लैब की रिपोर्ट में पुष्टि हुई कि बच्ची स्वाइन फ्लू से ग्रसित थी। अधिकारियों ने बताया है कि बच्ची की जुड़वा बहन भी स्वाइन फ्लू से पीड़ित है जिसका उपचार अस्पताल में चल रहा है। डॉक्टरों ने बताया है कि मृतक लड़की और उसकी जुड़वां बहन छुट्टी मनाने पड़ोसी राज्यों में गए थे। एक सीनियर डॉक्टर ने मीडिया को बताया कि मेडिकल टेस्ट में पुष्टि हुई थी कि बच्ची की मौत एच1एन1 के चलते हुई है, जबकि मृतक की जुड़वां बहन की हालत स्थिर है।

डॉक्टरों के अनुसार, उलेरी की निवासी दो लड़कियों को कुछ दिनों पहले मातृ एवं बाल स्वास्थ्य संस्थान (IMCH) में शिफ्ट करने से पहले कोयिलैंडी तालुक अस्पताल में एडमिट कराया गया था।  बता दें कि बीते कुछ वर्षों में केरल में एच1एन1 के कई पॉजिटिव केस सामने आए हैं। हालांकि, स्वास्थ्य अधिकारी बड़े पैमाने पर प्रभावी अभियान और सतर्क तंत्र के माध्यम से इस बीमारी को नियंत्रित करने में कामयाब रहे थे। 

कैसे कर सकते हैं बचाव - 
* खांसी, जुकाम, बुखार के रोगी दूर रहें।
* आंख, नाक, मुंह को छूने के बाद किसी अन्य वस्तु को न छुएं व हाथों को साबुन/ एंटीसेप्टिक द्रव से धोकर साफ करें।
* खांसते, छींकते समय मुंह व नाक पर कपड़ा रखें।
* सहज एवं तनावमुक्त रहिए। जी दरअसल तनाव से रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता कम हो जाती है जिससे संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है। 
* स्टार्च (आलू, चावल आदि) तथा शर्करायुक्त पदार्थों का सेवन कम करिए। इस प्रकार के पदार्थों का अधिक सेवन करने से शरीर में रोगों से लड़ने वाली विशिष्ट कोशिकाओं (न्यूट्रोफिल्स) की सक्रियता कम हो जाती है।
* इसके अलावा दही का सेवन नहीं करें, छाछ ले सकते हैं। इसी के साथ खूब उबला हुआ पानी पीयें व पोषक भोजन व फलों का उपयोग करें। 
* सर्दी-जुकाम, बुखार होने पर भीड़भाड़ से बचें एवं घर पर ही रहकर आराम करते हुए उचित (लगभग 7-9 घंटे) नींद लें।

पीएम मोदी ने किया 'आइकॉनिक वीक' का शुभारंभ, कहा- भारत अगर कुछ करने की ठान ले तो...

दिल्ली: 5 महीने में 2300 सड़क हादसे, 500 लोगों की हुई मौत

दर्दनाक: घर में माचिस से खेलते-खेलते जिन्दा जल गया 3 साल का मासूम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -