हॉकी खिलाड़ियों के जनक पंजाब से मौजूदा टीम में 12 खिलाडी
हॉकी खिलाड़ियों के जनक पंजाब से मौजूदा टीम में 12 खिलाडी
Share:

जालंधर: भारतीय हॉकी के इतिहास में पंजाब के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता. हर बार टीम के अहम् खिलाडी पंजाब की धरती से ही होते है. न्यूजीलैंड में होने वाले चार देशों के टूर्नामेंट की टीम भी पंजाबी रंग में रंगी हुई है. हॉकी इंडिया (एचआई) ने हाल ही में इस साल के पहले टूर्नामेंट के लिए 20 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम की चुनी है जिसमे 12 खिलाड़ी पंजाब के है. इससे पहले जूनियर विश्व कप जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम में 10 खिलाड़ी पंजाब के थे व एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम में भी पंजाब के 6 खिलाड़ी थे.

जूनियर विश्व कप जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के 21 वर्षीय गोलकीपर ने जूनियर विश्वकप से दो दिन पहले दिल का दौरा पड़ने के कारण अपने पिता को खो दिया था. टीम में सिलेक्शन को लेकर एक भावनात्मक पाठक ने कहा, "जब मैंने अपने चयन के बारे में सुना तो मैं बहुत भावुक हो गया. मेरे लिए यह एक सपना सच होने जैसा है. काश! मेरे माता-पिता जीवित होते और यह खबर सुनते.''

टीम इस प्रकार है- गोलकीपर : पी.आर. श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक, डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, गुरिंदर सिंह, वरुण कुमार, रुपिंदर पाल सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा, मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंग्लेसाना सिंह कंगुजाम (उप-कप्तान), विवेक सागर प्रसाद, हरजीत सिंह, नीलकंठ शर्मा, सिमरनजीत सिंह, सतबीर सिंह, फारवर्ड : दिलप्रीत सिंह, रमनदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अरमान कुरैशी.

न्यूज़ीलैंड दौरे के लिए भारतीय हॉकी टीम का चयन

हॉकी : 2018 के लिए 33 खिलाड़ियों का चयन

तीन बड़े टूर्नामेंट्स में होगी हॉकी टीम की अग्निपरीक्षा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -