OMG!! जुपिटर पर गलती से मिले 12 चन्द्रमा
OMG!! जुपिटर पर गलती से मिले 12 चन्द्रमा
Share:

हम सभी बचपन से पढ़ते आए हैं सौरमंडल क्या है और सौरमंडल से जुड़े तथ्य. अगर सौरमंडल के सबसे बड़े ग्रह की बात की जाए तो वह जुपिटर है. जुपिटर के बारे में बात की जाए तो उसमे एक चन्द्रमा है जिस पर बर्फ़ीली सतह और पानी होने के संकेत आज से बहुत समय पहले मिल चुके हैं. जब से यह संकेत मिले हैं तभी से पूरी दुनिया के खगोलविद जुपिटर के चन्द्रमा पर पानी के तलाश में लग गए. आप सभी को शायद ही पता होगा कि एक बार अंतरिक्षविदों की टीम ने 12 चंद्रमाओं की खोज कर ली थी जिस पर आज भी रिसर्च की जा रही है.

लव बाईट हो सकती हैं कई परेशानियां

दरअसल Carnegie Institution for Science के खगोलविद Scott Sheppard की पूरी टीम ने सौरमंडल के आस-पास के ग्रहों पर रिसर्च की है और अब भी कर रहे हैं. एक बार रिसर्च के दौरान उनकी टीम ने जुपिटर के 12 नए चंद्रमाओं की खोज कर दी जिसे लेकर काफी बातें हुईं. उस वक्त खोज के दौरान जुपिटर पर कुल 79 चन्द्रमा हो गए थे. जुपिटर उस वक्त ऐसे घरों में शामिल हो गया था जिसपर सबसे ज्यादा चन्द्रमा पाए गए थे. इनमे एक का नाम Valetudo- The Oddball रखा. आप सभी को बता दें कि Valetudo- The Oddball रोमन देवता जुपिटर कि महँ पोती रहीं हैं और उन्ही के नाम पर यह नाम रखा गया.

Video: आलू खाने वालों के लिए बना है यह गाना

 

आप सभी को इस बात की जानकारी होगी ही कि चंद्रमा जुपिटर की कक्षा की दिशा में ही उसके चक्कर लगाता है. जुपिटर की बात की जाए तो उसका डायामीटर 88,846 मील है और उस पर मिले नए चंद्रमाओं का व्यास भी बहुत छोटा है. वाकई में यह रिसर्च काफी दमदार है और खगोलविद का कहना यह भी है कि इस घटना के बाद अन्य ग्रहों पर भी छोटे चन्द्रमा पाए जाने की संभावनाए बढ़ गईं हैं.

रीढ़ की हड्डी में जब गया ये भयानक कीड़ा

ये भी पढ़े..

Video : जब शख्स ने उड़ा दी हवा में साइकिल

लिव-इन में रहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -