मंगलवार के दिन जरूर करे हनुमान जी के इन 12 नामों का जाप, दूर होंगे सभी कष्ट

महादेव के रुद्रावतारों में से एक राम भक्‍त हनुमानजी की हर कोई आराधना करता है। कहा जाता हैं कि कलयुग में बजरंग बली इस धरती पर ही निवास करते हैं। बजरंग बली हर एक कष्ट को हरते हैं, यही वजह है कि उनको संकट मोचन तक कहा जाता है। यदि बजरंग बली की सच्‍चे मन से पूजा की जाए तो क्‍या छोटा क्‍या बड़ा सभी ब‍िगड़े कार्य सुधर जाते हैं। यही वजह है कि हिन्दू धर्म में मान्‍यता है क‍ि कल‍युग मतलब क‍ि वर्तमान समय में बजरंग बली की पूजा-उपासना से न सिर्फ लोक बल्कि परलोक भी सुधर जाते हैं। बजरंग बली की पूजा आराध्या के कई रूप हैं, किन्तु क्या आपने कई प्रभु के प्रत्येक कष्ट को काटने वाले 12 नामों का जाप किया है। हम आपको अब बजरंग बली के 12 नामों के बारे में बता रहे हैं ज‍िन्‍हें यदि मंगलवार की शाम को जपा जाए तो जिंदगी के सभी ब‍िगड़े कार्य संवर जाते हैं।

जानिए हनुमान जी के 12 नाम:-
हनुमानजी के ये 12 नाम हैं
1- ऊं हनुमान
2- अंजनीसुत
3- वायुपुत्र
4- महाबल
5- रामेष्ट
6- फाल्गुण सखा
7- पिंगाक्ष
8- अमित विक्रम
9- उदधिक्रमण
10- सीता शोक विनाशन
11- लक्ष्मण प्राणदाता
12-दशग्रीव दर्पहा

परम्परा है क‍ि यदि पूरी भक्ति के साथ बजरंग बली के समक्ष दीपक जलाकर न‍ि:स्‍वार्थ भाव से इन नामों का जप क‍िया जाए तो बजरंग बली बहुत खुश होते हैं।

कब करें इन नामों का जाप:-
बजरंग बली के इन नामों का जाप यदि आप प्रातः उठकर करते हैं तो हर एक मन की कामना पूरी होती है। इसके साथ ही यदि आप दोपहर के वक़्त में आप इन दोनों का जाप करते हैं तो भक्तों को अपार धन-संपदा की प्राप्ति होती है, जबकि शाम के वक़्त नाम जप करने से घर-पर‍िवार में सुख-संपन्‍नता आती है। वही, रात में सोने से पहले बिस्तर पर इन नामों को जप करने से बिगड़े कार्य बनते हैं, बल्कि शारीरिक समस्याओं से भी छुटकारा प्राप्त होता है।

जैकी भगनानी संग सात फेरे लेंगी रकुल प्रीत सिंह!, कहा- 'मेरी शादी होगी...'

अब नेल पेंट निकालना हुआ और भी आसान, जानिए कैसे...

बेंगलुरु में भरी बारिश के बाद लोगों के घरों में घुसा पानी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -