साउथ अफ्रीका से रवाना हुए कूनो नेशनल पार्क के लिए 12 चीते
साउथ अफ्रीका से रवाना हुए कूनो नेशनल पार्क के लिए 12 चीते
Share:

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में साउथ अफ्रीका से 12 चीतों की एक ओर खेप जल्द ही पहुंचने वाली है। इंडियन एयरफोर्स का विशेष विमान C-17 ग्लोबमास्टर चीतों को लाने के लिए आज सुबह साउथ अफ्रीका के लिए उड़ान भी भर चुके है। ये विमान आज रात 8 बजे साउथ अफ्रीका से चीतों को लेकर रवाना होने वाले हैऔर 18 फरवरी यानी शनिवार को सुबह 10 बजे ग्वालियर एयरपोर्ट पर लैंड कर सकता है।  ग्वालियर एयरपोर्ट से उन्हें विशेष विमानों के माध्यम से तकरीबन 165 किलोमीटर दूर श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क (KNP) पहुंचाया सकता है। जहां चीतों को क्वारंटाइन बाड़ों में रखा जाने वाला है। रक्षा मंत्रालय की ओर से एयरफोर्स ने इस पूरी सेवा के लिए पर्यावरण मंत्रालय से किसी भी तरह की फीस नहीं ली है और निशुल्क सेवा प्रदान भी की है।  

इस बार साउथ अफ्रीका से आने वाले चीतों में 7 नर और 5 मादा हैं। इन्हें वेटरनरी डॉक्टर और चीता एक्सपर्ट डॉक्टर लारेल की मौजूदगी में विशेष विमान C-17 ग्लोबमास्टर के माध्यम से लाया जाने वाला है। साउथ अफ्रीका से आने वाले चीतों का स्वागत करने के लिए मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव कूनो नेशनल पार्क में मौजूद रहने वाले है। 

कूनो नेशनल पार्क के निदेशक उत्तम शर्मा ने कहा है कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी चीतों के लिए 10 क्वारंटाइन स्थापित भी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि हमने चीतों के स्वागत के लिए तैयारी पूरी कर ली है। विशेषज्ञों ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका के एक प्रतिनिधिमंडल ने बीते वर्ष सितंबर की शुरुआत में KNP का दौरा किया था, ताकि चीतों के आवास के लिए वन्यजीव अभ्यारण्य में व्यवस्था भी की जा चुकी है। बताया जा रहा है कि साउथ अफ्रीका से आने वाले चीते नामीबिया से आने वाले 8 चीतों के साथ ही रहेंगे।  

'CM योगी आवास के बाहर मिला बम', जांच में हुआ ये खुलासा

ऑटो और स्कूल बस में हुई खतरनाक भिड़ंत, एक परिवार के 5 सदस्यों की हुई मौत

खजराना मंदिर पर लगेगा 51 क्विंटल फलाहारी खिचड़ी खीर का महाभोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -