पाकिस्तान: लड़कियों की शिक्षा के खिलाफ कट्टरपंथी, 12 स्कूल किए ख़ाक

Aug 04 2018 02:07 PM
पाकिस्तान: लड़कियों की शिक्षा के खिलाफ कट्टरपंथी, 12 स्कूल किए ख़ाक

इस्लामाबाद: रूढ़िवादी मुस्लिम देशों की तरह पाकिस्तान में भी लड़कियों की शिक्षा को लेकर विरोध होने लगा है. पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक हाल ही में कुछ अज्ञात उपद्रवियों ने पाकिस्तान के सबसे अशांत क्षेत्र गिलगित-बाल्टिस्तान के 12 बालिका विद्यालयों में आग लगा दी. वहीँ स्थानीय लोगों ने आतंकवादियों से शिक्षण संस्थानों को बचाने की मांग के साथ सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

पाकिस्तान के आए अच्छे दिन, 15 करोड़ डॉलर की मदद करेगा अमेरिका

स्थानीय पुलिस ने बताया है कि गिलगित से 130 किमी कि दुरी पर चिलास इलाके में गुरुवार रात कुछ असामाजिक तत्वों ने लड़कियों के स्कूल में आग लगा दी, वहीँ स्थानीय सूत्रों का कहना ही कि 2 स्कूलों में धमाके भी किए गए. चूँकि धमाके रात में किए गए थे इसलिए हमले में किसी की जान जाने की खबर नहीं है. सूत्रों ने बताया है कि लड़कियों को स्कूल में जाने से रोकने के लिए इस तरह का हमला किया गया है.

पाकिस्तान के आए अच्छे दिन, 15 करोड़ डॉलर की मदद करेगा अमेरिका

स्थानीय बाशिंदों द्वारा सिद्दिकी अकबर चौक पर प्रदर्शन करने और अपराधियों को गिरफ्तार करने की मांग करने के बाद पुलिस ने गुनाहगारों की धर-पकड़ के लिए तलाशी अभियान चलाया है. आपको बता दें कि चरमपंथी संगठन शुरू से ही लड़कियों की शिक्षा के खिलाफ रहे हैं, उनके अनुसार इस्लाम के शरिया कानून में इसे हराम बताया गया है .इससे पहले भी 2011 में पाकिस्तान में दो बालिका स्कूलों में धमाके किए गए थे. 

खबरें और भी:-

जारी है अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार

इमरान खान को भ्रष्टाचार रोधी ब्यूरो का समन, 7 अगस्त को पेश होने के आदेश

अफ़ग़ानिस्तान: शिया मस्जिद पर आत्मघाती हमला, 20 की मौत

 

?