घाटी में हिंसा के हालात जस के तस, मरने वालो की संख्या हुई 12
घाटी में हिंसा के हालात जस के तस, मरने वालो की संख्या हुई 12
Share:

श्रीनगर ​: हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर घाटी में पैदा हुए हिंसा के हालात अब ही भी बरक़रार है. विरोध प्रदर्शन के दौरान उग्र हुई हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा 12 हो गया है. वही इस हिंसा में करीब 150 से भी ज्यादा लोग घायल हुए हैं, जिसमें 60 सुरक्षाकर्मी हैं. इस बीच अनंतनाग, शोपियां, कुलगाम, काजीगुंड और श्रीनगर के 11 पुलिस थानों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. सभी अलगाववादी नेताओं को या तो घर में नजरबंद रखा गया है या हिरासत में लिया गया है.

अमरनाथ यात्रा को पहले ही स्थगित किया जा चुका है. कश्मीर में कानून और व्यवस्था की स्थिति पर काबू पाने के लिए दिल्ली से अतिरिक्त फोर्स को बुलाया गया है. अधिकारियों का कहना है कि जब तक की हालात में सुधार नहीं हो जाता, तब तक इंटरनेट की सेवा चालू नहीं होगी, वही इस घटना में एक लड़के की झेलम में कूदने से मौत हो गई. पुलिस द्वारा उसका पीछा किया गया था.

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती घाटी में हुई नागरिकों की मौतों पर गहरा दुख जताया है. महबूबा ने एक बयान में कहा, मैं युवकों की दुखद मौत पर गहरा शोक प्रकट करती हूं और दुख की इस घड़ी में पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करती हूं.’ उन्होंने कहा कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बहुत अधिक बल प्रयोग से बेशकीमती जान जाती है और लोग घायल होते हैं. इससे बचा जाना चाहिए. मुख्यमंत्री ने अर्धसैनिक बलों से कहा कि वे प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया का इस्तेमाल करें. शांति की अपील करते हुए महबूबा ने घाटी में सामान्य स्थिति बहाल करने में लोगों का सहयोग मांगा.

बता दे कि हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के अंतिम संस्कार में एक लाख से अधिक लोग शामिल हुए थे. गवाहों के मुताबिक, कुछ हथियारबंद आतंकवादियों ने भी वानी के अंतिम संस्कार में भाग लिया. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्य के लोगों से शांति की अपील की. वह स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने एक बयान में कहा, ‘मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों से शांत रहने और शांति बरकरार रखने की अपील करता हूं.’

सिंह ने कहा कि कश्मीर घाटी में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए केंद्र जम्मू-कश्मीर सरकार के साथ मिलकर काम करेगा. उन्होंने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर में हिंसा की घटनाओं में मूल्यवान जीवन क्षति से बहुत आहत हूं. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.’

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -