श्रद्धालु तय करेंगे आस्था का 118 किलोमीटर लंबा सफर
श्रद्धालु तय करेंगे आस्था का 118 किलोमीटर लंबा सफर
Share:

आस्था और श्रद्धा इन दिनों मध्यप्रदेश के सांस्कृति और धार्मिक पर्यटन नगर उज्जैन में हिलोरे ले रही है। यहां पर सिंहस्थ 2016 का आयोजन हो रहा है. सिंहस्थ महापर्व के ही साथ आने वाले समय में पंचक्रोशी यात्रा का संयोग बनने जा रहा है। दरअसल यह यात्रा धार्मिक, ऐतिहासिक और पौराणिक है. इस यात्रा के तहत 118 किलोमीटर का मार्ग यात्री तय करते हैं. वास्तव में यह यात्रा उज्जयिनी के चारों कोनों पर प्रतिष्ठापित द्वरपाल स्वरूप शिवलिंगों की परिक्रमा है. इस यात्रा से एक तरह से ज्योर्तिलिंग श्री महाकालेश्वर की परिक्रमा हो जाती है।

इस यात्रा का प्रारंभ वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि से होता है जो कि अमावस्या पर समाप्त होती है. दरअसल इस यात्रा में उज्जयनि के द्वारपाल माने जाने वाले श्री पिंगलेश्वर, कायावहरोणेश्वर, बिल्वेश्वर, दुर्देश्वर के पूजन की यात्रा है। इस यात्रा का समापन अष्टविंशति यात्रा के साथ होता है. यात्रा का प्रारंभ श्रद्धालु श्री महाकालेश्वर क्षेत्र से कुछ दूरी पर स्थित पटनी बाजार से करते हैं. यहां पर श्री नागचंद्रेश्वर मंदिर से बल लिया जाता है।

माना जाता है कि श्री नागचंद्रेश्वर भगवान यात्रियों को अपना बल देते हैं जिसके माध्यम से वे अपनी यात्रा पूर्ण करते हैं, यही नहीं भगवान के इस मंदिर से यात्रा करने के बाद श्रद्धालु पिंगलेश्वर के दर्शन के लिए निकलते हैं. इसके बाद श्रद्धालु कायावहरोणेश्वर की यात्रा पर निकलते हैं रास्ते में श्रद्धालु त्रिवेणी उपपड़ाव पर ठहरते हैं स्नान आदि करने के बाद वे कायावहरोणेश्वर की यात्रा करते हैं. यहां से श्रद्धालु नलवा पड़ाव पहुंचते हैं। 

इसके बाद वे बिल्वेश्वर महादेव जिसे बिल्केश्वर कहते हैं वहां पहुंचते हैं. इसके बाद वे अंबोदिया होते हुए कालियादेह महल और फिर दुर्देश्वर पहुंचते हैं. यहां से उंडास तालाब होते हुए वे शिप्रा तट होते हुए श्री नागचंद्रेश्वर मंदिर पहुंचते हैं. जहां पर वे मिट्टी के घोड़े प्रतीक स्वरूप चढ़ाते हैं और नागचंद्रेश्वर को उनका बल वापस कर यात्रा के लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं. इस बार यह यात्रा 1 मई से प्रारंभ होगी लेकिन कई बार यात्री समय से पहले ही पंचक्रोशी यात्रा प्रारंभ कर देेते हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं को लेकर व्यापक व्यवस्थाऐं की गई हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -