न पेट्रोल का खर्च न प्रदूषण का डर, इस 11 साल के बच्चे ने बनाई अनोखी बाइक
न पेट्रोल का खर्च न प्रदूषण का डर, इस 11 साल के बच्चे ने बनाई अनोखी बाइक
Share:

देहरादून: आज कल के इस वैज्ञानिक जीवन में कोई भी पीछे नहीं है फिर चाहे वह बड़े हो या हर कोई कुछ न कुछ अलग कर रहा है यूँ  तो हम सभी जंतर है कि छोटे बच्चे अक्सर पढ़ाई में अपना ज्यादा ध्यान लगाते है पर क्या अपने कभी किसी बच्चे को आविष्कार करते देखा है नहीं न पर आज हम आपको एक ऐसी ही घटना के बारे में बताएंगे. हाल ही में देहरादून में छठवीं कक्षा के छात्र ने हवा से चलने वाली बाइक तैयार की है. इस बाइक में टायरों में भरी जाने वाली हवा का ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. छात्र के परिजनों के अनुसार बाइक बिल्कुल भी प्रदूषण नहीं करती है. 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बात का पता चला है कि हाल ही में बाइक बनाने वाले संत कबीर एकेडमी के 11 वर्षीय छात्र अद्वैत ने बताया कि कुछ समय पूर्व गुब्बारे में हवा भरते हुए उन्हें ऐसी बाइक बनाने का ख्याल आया, जो हवा से चलती हो. उन्होंने अपने पिता आदेश क्षेत्री की मदद से पेट्रोल और डीजल इंजन पर प्रयोग किए लेकिन असफल रहे. इसके बाद उन्होंने एक नया इंजन तैयार करने की योजना बनाई. कई माह की मेहनत के बाद वह ऐसा इंजन तैयार करने में कामयाब रहे, जो पूरी तरह हवा से चलता है.

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि उन्होंने बताया कि यह एक प्रोटोटाइप इंजन है, जिसको वह ऑटो कंपनियों के साथ मिलकर बेहतर बाइक के रूप में लाने का प्रयास करेंगे. उन्होंने बताया कि बाइक की लागत, माइलेज और प्रति किमी खर्च का अभी आंकलन नहीं किया गया है. वहीं इस अवसर पर अद्वैत की मां अमृता क्षेत्री, सभा अध्यक्ष पदम सिंह थापा, उपाध्यक्ष पूजा सुब्बा, महामंत्री गोपाल क्षेत्री, प्रभा शाह, कर्नल बीएम थापा (सेनि), कर्नल जीवन क्षेत्री (सेनि) समेत अन्य मौजूद रहे.  

देर रात तक छलकते थे जाम, लड़कियों पर नोट उड़ाने के लिए मचती थी होड़

मध्य प्रदेश : भीषण सड़क हादसे में मरने वालो की संख्या बड़ी, ट्रक और बस में हुई टक्कर

इंसानो के मुकाबले बंदरों में पाई यह भयानक बीमारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -