यूनेस्को ने कहा, दुनिया भर में 11 मिलियन लड़कियों की शिक्षा पर मंडरा रहा है संकट
यूनेस्को ने कहा, दुनिया भर में 11 मिलियन लड़कियों की शिक्षा पर मंडरा रहा है संकट
Share:

कोविड-19 ने अर्थव्यवस्था, विकास की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को गति प्रदान की है। सीमित कर्मचारियों के साथ कार्यालय बंद या खुले थे। स्कूल बंद कर दिए गए। यूनेस्को के संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन ने अनुमान लगाया है कि दुनिया भर में तालाबंदी हो जाने के बाद लगभग 11 मिलियन लड़कियां स्कूलों में वापस नहीं आएंगी। यूनेस्को के प्रमुख ऑड्रे अज़ोले ने कहा कि संगठन इस बात को लेकर चिंतित है कि कई देशों में स्कूलों के बंद होने से दुर्भाग्य से कांगो गणराज्य के स्कूल के फिर से खुलने के बाद 3 दिनों के बाद एक हाई स्कूल की यात्रा के दौरान नुकसान हुआ है।

मिली जानकारी के अनुसार यूनेस्को यह अनुमान लगा रहा है कि दुनिया भर में 11 मिलियन लड़कियां स्कूल जाने में असमर्थ होंगी। इस स्थिति के लिए एहतियात के तौर पर, फ्रांसीसी सरकार ने पहले से ही बच्चों को फ्रांसीसी संस्कृति मंत्रालय से ज्ञात स्कूल वापस जाने की आवश्यकता पर एक जागरूकता अभियान चलाया है। यूनेस्को प्रमुख का कहना है कि शिक्षा अभी भी लड़कियों के लिए असमान है। कांगो के शिक्षा मंत्री, विली बाकॉन्गा ने सितंबर 2019 में कांगो राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी द्वारा शुरू की गई मुफ्त सार्वजनिक प्राथमिक शिक्षा के देश के कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए यूनेस्को के प्रमुख से आग्रह किया। यह कार्यक्रम 4 मिलियन बच्चों को गरीबों में शिक्षा प्रणाली में शामिल होने या फिर से जुड़ने में मदद करता है - अमीर मध्य अफ्रीकी देश। यूनेस्को के प्रमुख ने बुनियादी ढांचे, शिक्षक प्रशिक्षण और बजट के मामले में "भारी चुनौतियों" की सराहना की है और सुधारों की "बहुत महत्वाकांक्षी" के रूप में प्रशंसा की है।

 यूनेस्को के मुखिया ने बच्चों की स्कूली शिक्षा को "जब तक संभव है" और कहा कि "शिक्षण की गुणवत्ता के लिए जो बड़े पैमाने पर प्रयास करने चाहिए" में एक जबरदस्त समर्थन होगा। कांगो गणराज्य की नि: शुल्क प्राथमिक शिक्षा की वार्षिक लागत $ 2.64 बिलियन है और यूनेस्को ने वित्तीय सहायता का आश्वासन दिया है। विश्व बैंक ने उप-सहारा अफ्रीका के सबसे बड़े राष्ट्र में शिक्षा के लिए $ 800 मिलियन की मदद का वादा किया है, जहां 73 प्रतिशत आबादी अत्यधिक गरीबी में  रह रहे है।

ताइवान और चीन के संबंध को लेकर हांगकांग ने कही ये बात

ओबामा इस दिन से बिडेन-हैरिस के लिए शुरू करेंगे चुनाव प्रचार

अब यूरोपीय सरकार ने चीनी उत्पादों से बचने के लिए किया ये आग्रह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -