रोज़गार से महिला सुरक्षा और मेट्रो से वृद्धावस्था पेंशन तक.. पढ़ें योगी सरकार के बजट की 11 बड़ी घोषणाएं
रोज़गार से महिला सुरक्षा और मेट्रो से वृद्धावस्था पेंशन तक.. पढ़ें योगी सरकार के बजट की 11 बड़ी घोषणाएं
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरी बार सत्ता में आई योगी सरकार ने इतिहास का सबसे बड़ा बजट पेश कर दिया है। राज्य के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने विधानसभा में 2022-23 के लिए 6 लाख 15 हजार 518 करोड़ 97 लाख रुपए का बजट प्रस्तुत किया। इस बजट में गोरखपुर और बनारस में मेट्रो चलाने से लेकर वर्ष में दो गैस सिलेंडर फ्री में बांटने की घोषणा की गई है। आइए जानते हैं इस बजट में योगी सरकार द्वारा किए गए 11 बड़े ऐलान:-

 

Koo App
उत्तर प्रदेश के समग्र विकास एवं सभी वर्गों के कल्याण व उत्थान को समर्पित लोककल्याणकारी बजट के लिए मा0 मुख्यमंत्री श्री @myogiadityanath जी एवं मा0 वित्त मंत्री श्री @SureshKKhanna जी को हार्दिक बधाई। निश्चय ही वित्तीय वर्ष 2022-23 का यह बजट आत्म निर्भर उत्तर प्रदेश के निर्माण की गति को और तीव्रता प्रदान करेगा। #budget #UttarPradesh - Rama Shankar Singh Patel (@rssinghpatelbjp) 26 May 2022

1- अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को मुफ्त खाद्यान्न, साबुत चान, रीफाइंड सोयाबीन ऑयल और आयोडाइंड नमक के साथ ही प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को 2 मुफ्त LPG सिलेंडर रीफिल वितरण के लिए 6571 करोड़ 13 लाख रुपये का प्रबंध

2- पूर्व सीएम कल्याण सिंह के नाम पर ग्राम उन्नति योजना लाई गई, योजना में गांव में सोलर लाइट लगाएगी सरकार।

3- कानपुर मेट्रो रेल को 747 करोड़ का बजट, आगरा मेट्रो रेल को 597 करोड़ का बजट, दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर को 1306 करोड़, बनारस और गोरखपुर में भी मेट्रो रेल शुरू होगी। बनारस और गोरखपुर मेट्रो के लिए 100 करोड़ 

4- वाराणसी में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना के लिये भूमि क्रय हेतु 95 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित।

 

5- सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स उद्योग नीति के अन्तर्गत 5 वर्षों में 40,000 करोड़ रूपये के निवेश और 04 लाख व्यक्तियों के लिए रोजगार सृजन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

6- राज्य के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के मकसद से 5 वर्षों में 02 करोड़ स्मार्ट फोन या टैबलेट वितरित किये जाने का लक्ष्य। 

7- सेफ सिटी योजना के अन्तर्गत महिलाओं की सुरक्षा के लिए लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज में योजना लागू किए जाने हेतु 523 करोड़ 34 लाख रूपये की व्यवस्था की गई है। 

8- वित्तीय वर्ष 2022-2023 में 15,000 सोलर पम्पों की स्थापना करायी जायेगी और वित्तीय वर्ष 2022-2023 में 60.20 लाख कुन्टल बीजों का वितरण किए जाने का लक्ष्य। 

9- वृद्धावस्था पेंशन योजनान्तर्गत प्रत्येक लाभार्थी की पेंशन की राशि को बढ़ाकर 1000 रूपये प्रतिमाह कर दिया गया है। निराश्रित महिला पेंशन योजनान्तर्गत पात्र लाभार्थियों को देय पेंशन की धनराशि 500 रूपये प्रतिमाह को बढ़ाकर 1000 रूपये प्रतिमाह कर दी गई है।

10- प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत गरीब परिवारों को निशुल्क और अन्य ग्रामीण परिवारों को 50 रुपये की 10 मासिक किश्तों में बिजली कनेक्शन।

11- दुग्ध उत्पादकों के लिए नंद बाबा पुरस्कार शुरू किया जाएगा, मथुरा में 3 हजार लीटर का नया डेयरी प्लांट लगेगा 

यूपी योगी सरकार ने पेश किया 6 लाख करोड़ रुपये का पेपरलेस बजट

यूपी विधानसभा में 'बाप' तक पहुंची बात, केशव प्रसाद बोले - अखिलेश ने मेरे दिवंगत पिता का अपमान किया

लॉन्च हुआ BOB फाइनेंशियल और HPCL का खास क्रेडिट कार्ड, जानिए मिलेंगे क्या फायदे?

 

 

 

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -