10 साल की उम्र में 10वीं की पढ़ाई
10 साल की उम्र में 10वीं की पढ़ाई
Share:

आज के आधुनिक युग में कब क्या हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता हैं. अगर आप इस खबर को पूरी पढेंगे तो आप भी यही कहेंगे. अगर हमारे हौसले और मेहनत में कोइ फर्क न हो तो हम वह सब कुछ पा सकते हैं, जो हम चाहते हैं. इस कड़ी को सच कर दिखाया हैं, एक दस वर्ष की बच्ची ग्रेही ने. ग्रेही मात्र 10 वर्ष की हैं, और वह 10वीं कक्षा की पढ़ाई कर रही हैं. ग्रेही का कहना है कि वह बड़ी होकर  अंतरिक्ष वैज्ञानिक बनना चाहती हैं.

हल्द्वानी में रहने वाली ग्रेही की सबसे ख़ास और दिलचस्प बात यह हैं कि अक्सर पढ़ाई के दौरान बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता, या उन्हें सहयोग प्राप्त नही होता हैं. लेकिन ग्रेही ध्यान और साधना के बलबूते इसे आसान बना लेती हैं. दरअसल ग्रेही ने चौथी कक्षा तक की पढ़ाई पूरी की हैं और वह फिलहाल घर पर रहकर 10वीं कक्षा की पढ़ाई कर रही हैं.  ग्रेही आगे बताती हैं कि जो शिक्षा उसे स्कूल में दी जाती है उसे वह पहले ही ग्रहण कर चुकी है.

ग्रेही का छोटा भाई गार्थ भी दूसरी कक्षा में पढ़ता हैं, और वह भी छ्ठी क्लास के गणित के सवालों को चुटकियों में हल कर देता हैं. ग्रेही के पिता दिवस के मुताबिक अपनी इस प्रतिभा के जरिए ग्रेही को महज 10 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा में बैठाने की तैयारी चल रही है, यदि सीबीएसई के नियम आड़े नहीं आए तो अगले साल ग्रेही 10वीं की परीक्षा में बैठेंगी.

यह भी पढ़ें-

जानिए, क्या कहता है 29 नवंबर का इतिहास

BCI की परीक्षा पर मंडरा रहा साया

दिसंबर में हो सकती हैं आरओ-एआरओ भर्ती

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -