सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड एग्जाम, तैयार हुई नई पॉलिसी

May 25 2020 03:30 PM
सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड एग्जाम, तैयार हुई नई पॉलिसी

नई दिल्ली: देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से 10वीं और 12वीं बोर्ड (10th - 12th Board Exam) की कुछ पेपर बच गए थे. अब सरकार ने बचे हुए पेपर दोबारा आयोजित करने के लिए डेटशीट जारी कर दिया है. किन्तु इस बार खास बात ये है कि इस बार सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा है. 

पूरे देश में दसवीं और बारहवीं कक्षा कि यह बोर्ड एक्साम्स 15 हजार से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी. पहले के मुकाबले परीक्षा केंद्रों की संख्या में 5 गुना से अधिक की वृद्धि की गई है. ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि परीक्षा केंद्रों पर ज्यादा भीड़ न हो और छात्र सुरक्षा एवं सहजता के साथ अपना पेपर दे सकें. मंत्रालय एवं सीबीएसई (CBSE) ने फैसला लिया है कि विद्यार्थियों  के विद्यालयों में ही परीक्षा आयोजित की जाएगी.

कंटेनमेंट जोन अथवा अन्य किसी वजह से जिन विद्यालयों में परीक्षा नहीं ली जा सकेगी उनके पास के विद्यालयों में बोर्ड परीक्षा की व्यवस्था की जा सकती है. परीक्षा केंद्रों में पहले के मुकाबले बेहद कम छात्रों को बैठने की इजाजत होगी. बाकि छात्र दूसरे कमरों में परीक्षा देंगे. विद्यार्थियों के बीच में कम से कम पांच, छह फीट की दूरी रखी जाएगी. ऐसा करने के लिए 2 छात्रों के बीच में एक-दो डेस्क खाली छोड़े जाएंगे.

दो महीने बाद शुरू हुई उड़ानें, कई फ्लाइट्स हुई कैंसिल, परेशान हुए यात्री

क्या श्रम कानूनों में बदलाव ला पाएंगी उघोग जगत में गति ?

देश में नौकरी को लेकर इतने प्रतिशत लोग भटक रहे बेरोजगार