दुनिया की सबसे उम्रदराज यू-ट्यूबर मस्तनम्मा का 107 की उम्र में निधन, 12 लाख से अधिक हैं सब्सक्राइबर्स
दुनिया की सबसे उम्रदराज यू-ट्यूबर मस्तनम्मा का 107 की उम्र में निधन, 12 लाख से अधिक हैं सब्सक्राइबर्स
Share:


हैदराबाद: दुनिया की सबसे बुजुर्ग यू-ट्यूबर मस्तनम्मा 107 साल की उम्र में मशहूर होकर दुनिया से चल बसीं हैं. आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के छोटे से गांव की रहने वाली मस्तनम्मा अपने स्वादिष्ट भोजन और काम करने के जज्बे को लेकर सोशल मीडिया में काफी लोकप्रिय रहीं, उनके यूट्यूब चैनल में अब तक 12 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर थे.

 
मस्तनम्मा ने खेत के बीचों-बीच में अपना किचन बनाया हुआ था, वे लकड़ी के चूल्हे पर ही भोजन पकाती थीं और इसके लिए वे केवल सूखी पत्तियों और लकड़ियों का ही प्रयोग करती थीं, वे चिकन बर्गर और केएफसी चिकन भी पारंपरिक शैली में बनाती थीं, 'एग इन टोमैटो' के अलावा उनके सबसे लोकप्रिय वीडियो में 'वाटरमेलन चिकन' शुमार है, इस वीडियो को यूट्यूब पर एक करोड़ बार देखा गया था.  विश्वभर में यूट्यूब पर मस्तनम्मा के प्रशंसक बड़ी संख्या में हैं, मस्तनम्मा के फॉलोअर्स में भारत के अलावा अमेरिका, पाकिस्तान, यूके व मलेशिया के लोग भी हैं.

गैस सिलेंडर की कीमतों में छूट की ख़बरें झूटी, सरकार ने बताई हकीकत

मस्तनम्मा को बचपन में एक ऐसे परिवार ने गोद लिया था, जिस परिवार में कोई बेटी नहीं थी. उन्होंने ही इन्हे ‘मस्तनम्मा’ नाम दिया था, हालांकि बचपन में ही मस्तनम्मा ने अपने नए परिवार के साथ रहने से मना कर दिया और वे अपने गांव वापस आ गईं. 11 वर्ष की उम्र में उनकी शादी हुई आैर 22 साल की उम्र में वे विधवा हो गईं, यह समय मस्तनम्मा के लिए बेहद ही कष्टकारी रहा. पति के गुजरने के बाद उन्हें अपने पांच बच्चों का पालन-पोषण अकेले ही करना पड़ा, जीवन निर्वाह के लिए वे दिहाड़ी पर काम करती थी, जीवन चल ही रहा था कि एक भीषण महामारी की चपेट में आकर उनके चार बच्चों की मृत्यु हो गई, पांचवां पुत्र जीवित रहा, लेकिन उसकी आंखें चली गईं. 

मस्तनम्मा का यूट्यूब पर लोकप्रिय होने के पीछे की कहानी दिलचस्प है, मस्तनम्मा के पोते लक्ष्मण और उसके दोस्त श्रीनाथ रेड्डी ने देशभर के भोजन पकाने वाले बैचलर्स पर एक यूट्यूब चैनल बनाने का निर्णय किया और इस तरह अगस्त 2016 में 'कंट्री फूड्स' के नाम से इस चैनल का शुभारंभ हो गया, शुरुआत में 40 वीडियो अपलोड किए, लेकिन उनको कोई खास सफलता नहीं मिल सकी. 

शेयर बाजार : बड़ी गिरावट के साथ सेंसेक्स 36 हजार के नीचे पंहुचा, निफ़्टी का भी बुरा हाल

एक बार लक्ष्मण की मां ने उससे उसकी दादी मस्तनम्मा का जिक्र किया, जिससे लक्ष्मण हैदराबाद में बस जाने के कारण नहीं मिल पाया था. लक्ष्मण की मां ने कहा कि तुम मस्तनम्मा का वीडियो शूट क्यों नहीं करते, वे परिवार और गांव में सबसे अच्छा भोजन पकाती हैं. इसके बाद लक्ष्मण और उनके दोस्तों ने अपनी दादी मस्तनम्मा से संपर्क साधा, मस्तनम्मा ने अपने यूट्यूब चैनल के लिए पहली रेसिपी 'बैंगन की कढ़ी' बनाई और इसे लोगों ने बहुत पसंद किया, जिसके बाद ये सिलसिला चल निकला.   

खबरें और भी:-

शेयर बाजार : बाजार के लिए 'अमंगलमय' रहा मंगलवार का दिन, हुई इतनी गिरावट

देश में 18 लाख से ज्यादा कंपनियां रजिस्‍टर्ड, मगर सिर्फ 62% में हो रहा कामकाज, 6 लाख से ज्यादा बंद

HDFC का नया एप एक हफ्ते में ही ठप, फिर लॉन्च होगा पुराना एप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -