जमीन के नीचे दबा मिला 1000 साल पुराना अंडा, सफाई के दौरान हुए टुकड़े
जमीन के नीचे दबा मिला 1000 साल पुराना अंडा, सफाई के दौरान हुए टुकड़े
Share:

दुनिया भर से आए दिन कई तरह के मामले सामने आ रहे है, इस बीच इजरायल में 1000 वर्ष पुराना मुर्गी का अंडा प्राप्त हुआ है। कहा जा रहा है कि यह विश्व के सबसे पुराने अंडों में से एक है। हालांकि दुर्भाग्‍यपूर्ण यह रहा कि अंडा सफाई करने के चलते टूट गया। कहा जा रहा है कि यह अंडा 10वीं शताब्‍दी का है तथा मध्‍य इजरायल के यावने जिलें में खुदाई के चलते इसे पाया गया था। यावने जिलें में इस समय शहरी विकास के प्रॉजेक्‍ट चल रहे हैं।

इजरायली पुरातत्‍व विभाग के एक्सपर्ट डॉक्‍टर ली पेरी गाल ने बताया, 'यह इजरायल और पूरी विश्व में बेहद दुर्लभ खोज है। अंडे का छिलका खुदाई के चलते प्राप्त होना हमेशा से रोचक रहा है मगर यह सामान्‍य है। एक पूरा साबुत अंडा प्राप्त होना अपने आप में दुर्लभ है।' इससे पूर्व इजरायल में प्राचीन अंडे के छिलके यरुशलम के सिटी ऑफ डेविड में कई बार प्राप्त हो चुके हैं। कहा जा रहा है कि यह पूरा अंडा 10वीं शताब्‍दी के एक पुरास्‍थल से जब्त किया गया है।

वही इस पुरास्‍थल के भीतर पुरातत्‍वविदों को इस्‍लामिक काल का एक मलकुंड प्राप्त हुआ है। पुरातत्‍वविदों के आश्‍चर्य की सीमा उस वक़्त नहीं रही जब उन्‍होंने मलकुंड के भीतर एक असामान्‍य चीज को देखा। इजरायली पुरात्‍वविद अल्‍ला नागोरस्‍की ने बताया, 'यह अंडा साबुत इसलिए बचा रहा क्‍योंकि यह एक विशष स्थिति में एक हजार वर्ष तक पड़ा रहा। यह अंडा इंसानी मल के बीच पड़ा रहा तथा इस कारण यह बचा रहा।'

इस यूनिवर्सिटी ने भर्ती के लिए दिया लड़कियों संग रहने का ऑफर, मचा खूब हंगामा

शॉकिंग! मात्र 1 वर्ष में 20 बच्चों की मां बनी 23 साल की ये महिला, कहा- मैंने बड़े परिवार का सपना देखा था...

नशे में धुत दूल्हे ने सास के गले में दाल दी वरमाला, वायरल हुआ वीडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -