इस साल गणतंत्र दिवस पर जलवा 1000 ड्रोन, लेज़र शो के साथ होगा ड्रोन शो

नई दिल्ली: इस साल गणतंत्र दिवस परेड कई मायनों में अलग होगी, क्योंकि यह देश की विरासत, बढ़ती रक्षा शक्ति और 'आत्मनिर्भर भारत' के संगम को चिह्नित करेगी। बता दें, गणतंत्र दिवस परेड से पहले मेजर जनरल आलोक कक्कड़ ने होने वाले कार्यक्रमों में भारतीय सेना और बलों को शामिल करने वाले कई नए आयोजनों की शुरुआत की है। इंडियन आर्मी द्वारा बहुप्रतीक्षित परेड के पदानुक्रम को सूचीबद्ध करते हुए उन्होंने बताया कि लेजर प्रोजेक्शन भी आकर्षण का केंद्र होगा।

एक प्रेस वार्ता के दौरान मेजर जनरल कक्कड़ ने कहा कि, "AVSM जीओसी जनरल वीके शर्मा और मैं मेजर जनरल आलोक कक्कड़ परेड की अगुवाई करेंगे, चीफ ऑफ स्टाफ दिल्ली क्षेत्र दूसरे स्थान पर होगा। हमारे बाद दो परमवीर चक्र प्राप्तकर्ता होंगे। कैप्टन जोगिंदर सिंह और सूबेदार अशोक कुमार।' इस समारोह में पूरी तरह कोरोना नियमों का पालन किया जाएगा, जिसमें बीटिंग रिट्रीट में इस साल 1000 ड्रोन आजादी का अमृत महोत्सव की थीम पर अपना शो दिखाएंगे।

बता दें कि हजारों ड्रोन के माध्यम से शो करने वाला दुनिया में भारत चौथा मुल्क बन गया है। इससे पहले चीन, रूस और अमेरिका के पास ही ऐसी तकनीक मौजूद थी। गणतंत्र दिवस के लिए ये सिस्टम IIT दिल्ली द्वारा तैयार किया गया है।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में अवैध शिकार रोकने के लिए कमांडो फोर्स तैनात

हिमाचल प्रदेश का स्थापना दिवस आज, जानिए कैसे मिला था राज्य का दर्जा

राष्ट्रीय बालिका दिवस: प्रधानमंत्री मोदी ने कर्नाटक के बाल पुरस्कार विजेता की उपलब्धियों की सराहना की

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -