मुंबई में ढहाई जाएगी 100 साल पुरानी ईमारत, हाई कोर्ट ने दी हरी झंडी
मुंबई में ढहाई जाएगी 100 साल पुरानी ईमारत, हाई कोर्ट ने दी हरी झंडी
Share:

मुंबई: बॉम्बे उच्च न्यायालय ने बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) को दक्षिण मुंबई में एक सदी पुरानी जर्जर इमारत को गिराने की अनुमति दे दी है और इसके रहने वालों को परिसर खाली करने का निर्देश दिया है। उच्च न्यायालय ने 11 अगस्त को पारित किए गए एक आदेश में कहा कि भवन 'एच एन पेटिट विडोज होम' एक व्यस्त सड़क पर स्थित है और कोई भी अप्रिय घटना होने पर इससे बड़ा हादसा हो सकता है।

जस्टिस आरडी धानुका और जस्टिस कमल खाता की खंडपीठ ने BMC तकनीकी सलाहकार समिति (TAC) के फैसले को बरकरार रखा और कहा कि इमारत जर्जर और खतरनाक स्थिति में है और इसलिए इसे ढहाया जाना चाहिए। समिति की रिपोर्ट के आधार पर BMC ने इस साल अप्रैल में भवन के मकान मालिक को परिसर खाली करने के लिए पत्र भेजा था। इमारत के कुछ रहने वालों और इसके भूतल पर दुकानें चलाने वाले किरायेदारों ने हालांकि, परिसर को खाली करने से मना कर दिया और कोर्ट का रुख करेत हुए कहा कि भवन को सिर्फ मामूली मरम्मत की आवश्यकता है।

पांच मंजिला इमारत 100 वर्षों से ज्यादा पुरानी है। इसका इस्तेमाल विधवाओं को छात्रावास की सुविधा प्रदान करने हेतु किया जाता है। भवन की खराब स्थिति की वजह से यहां रहने वाली विधवाओं को 2019 में दूसरे छात्रावास में शिफ्ट कर दिया गया। अक्टूबर 2021 में BMC ने संरचनात्मक ऑडिट बैठक की, जिसमें यह निष्कर्ष निकला कि इमारत जीर्ण-शीर्ण स्थिति में है और गिर सकती है। इससे न केवल रहवासियों बल्कि राहगीरों की जान को भी खतरा है।

पंजाब: बोलेरो कार के नीचे बम लगा रहे थे दो नकाबपोश, CCTV में हुए कैद

बाढ़ की आशंका के चलते छत्तीसगढ़ सरकार अलर्ट, अधिकारियों को दिए अहम निर्देश

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर बड़ा हादसा, इनोवा पर पलटा ट्रक, 4 लोगों की दर्दनाक मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -