तिरंगे से जगमगाये 100 स्‍मारक, 100 करोड़ वैक्सीनेशन लगने पर मना उत्सव

नई दिल्ली: पूरा देश 100 करोड़ वैक्सीनेशन लगने पर उत्सव मना रहा है। यह लक्ष्य वैसे तो काफी मुश्किल था लेकिन हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स ने अपनी मेहनत के बल पर इस मुकाम को हासिल कर ही लिया। आपको बता दें कि इस जश्न को संस्कृति मंत्रालय अपने ही अलग अंदाज से मना रहा है। जी दरअसल स्मारक की रोशनी कोरोना योद्धाओं, वैक्सीनेटर, सफाई कर्मचारी, पैरामेडिकल, सहायक कर्मचारी और पुलिसकर्मियों के प्रति आभार की अभिव्यक्ति है।

आप देख सकते हैं संस्कृति मंत्रालय का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण देश भर में तिरंगे में 100 स्मारकों को रोशन कर रहा है, ऐसा इसलिए क्योंकि भारत ने दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेज टीकाकरण अभियान में से एक में 100 करोड़ COVID टीकाकरण का करने का ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया है। इसी को देखते हुए तिरंगे की रोशनी उन कोरोना योद्धाओं के सम्मान और कृतज्ञता के प्रतीक के रूप में हो रही है जिन्होंने कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में योगदान दिया है।

आप सभी को बता दें कि तिरंगे में रोशन किए जा रहे 100 स्मारकों में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल - दिल्ली में लाल किला, हुमायूं का मकबरा और कुतुबमीनार, उत्तर प्रदेश में आगरा का किला और फतेहपुर सीकरी, ओडिशा में कोणार्क मंदिर, तमिलनाडु में ममल्लापुरम रथ मंदिर, सेंट फ्रांसिस शामिल हैं। वहीं गोवा में असीसी चर्च, खजुराहो, राजस्थान में चित्तौड़ और कुंभलगढ़ के किले के अलावा बिहार में प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय और गुजरात में धोलावीरा (हाल ही में विश्व विरासत का दर्जा दिया गया) के खुदाई के खंडहर शामिल हैं।

देश को महामारी से बचाने के लिए अपने कर्तव्य से परे काम करने वाले कोरोना योद्धाओं, वैक्सीनेटर, स्वच्छता कर्मचारी, पैरामेडिकल, सहायक कर्मचारी, पुलिसकर्मियों आदि के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए 100 स्मारक बीते कल पूरी रात (21 अक्टूबर की रात तक) तिरंगे में जगमगाते रहे क्योंकि भारत ने ऐतिहासिक 100 करोड़ टीकाकरण का आंकड़ा हासिल किया है।

आज सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे PM मोदी, इन मुद्दों पर कर सकते हैं चर्चा

स्पाइसजेट ने इस तरह बनाया 100 करोड़ टीकाकरण पूरा होने का जश्न

100 करोड़ टीकाकरण का आँकड़ा पार करने पर श्रीलंका के पीएम ने की प्रधानमंत्री मोदी की सराहना

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -