इस 15 अगस्त पर श्रीनगर के ऐतिहासिक हरि पर्वत किले पर लहराएगा 100 फीट लंबा तिरंगा
इस 15 अगस्त पर श्रीनगर के ऐतिहासिक हरि पर्वत किले पर लहराएगा 100 फीट लंबा तिरंगा
Share:

जम्मू: देश के 75वें स्वाधीनता दिवस पर भारतीय सेना की कोशिशों से गुलमर्ग में 100 फीट लंबा राष्ट्रीय ध्वज लहराएगा। केंद्र शासित प्रदेश में यह झंडा सबसे ऊंचा होगा। जम्मू-कश्मीर सरकार ने श्रीनगर के ऐतिहासिक हरि पर्वत किले पर 100 फीट लंबा तिरंगा लगाने का निर्णय लिया है। सोमवार को जारी एक ऑफिशियल अधिसूचना के अनुसार, कश्मीर के डिविजनल कमिश्नर ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए बोला कि बीते कुछ माहों से सभी उपायुक्तों तथा एचओडी को भारत के फ्लैग कोड ऑफ इंडिया 2002 के मुताबिक, सख्ती से राष्ट्रिय झंडा फहराने का निर्देश दिया गया है। 

अफसरों से इसका भी ध्यान रखने को बताया गया है कि फ्लैग कोड ऑफ इंडिया का उल्लंघन न हो। हरि पर्वत को कोह-ए-मारन के नाम से भी जाना जाता है, जो केंद्र शासित राज्य के श्रीनगर में डल झील के पश्चिम में मौजूद है। जिला प्रशासन के अनुसार, इस किले का निर्माण 18वीं शताब्दी में अफगान गवर्नर अट्टा मोहम्मद खान ने करवाया था। तत्पश्चात, 1590 में बादशाह अकबर द्वारा एक लंबी दीवार का निर्माण कराया गया। सभी जातियों की प्रशंसनीय संरचनाओं से घिरे इस किले से डल झील बहुत बेहतरीन नजर आती है।

स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में पूरे देश में मनाया जा रहा है। इस उत्सव में व्यक्तियों की हिस्सेदारी को सुनिश्चित करने के लिए कई प्रोग्राम आयोजित किए जा रहे हैं। इस मध्य स्वाधीनता दिवस मनाने के लिए केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा राष्ट्रगान से संबंधित एक ऐसी अनूठी पहल की गई है।

जबरदस्ती शूट कराते थे अश्लील फिल्में, मना करने पर करते थे बुरा हाल

इस राज्य में शुरू हुई अर्ली कैंसर डिटेक्शन वैन, मिलेंगी ये विशेष सुविधाएं

बंगाल में भड़की खुनी हिंसा पर पूरी हुई सुनवाई, कोलकाता हाई कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -