दिल्ली में जल्द खुलेंगे 100 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन, केजरीवाल सरकार ने शुरू की प्रक्रिया
दिल्ली में जल्द खुलेंगे 100 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन, केजरीवाल सरकार ने शुरू की प्रक्रिया
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में 100 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलने की योजना के तहत शुक्रवार को मुंडका में मेट्रो स्टेशन के पास पहले चार्जिंग स्टेशन के सीमांकन की प्रक्रिया संपन्न कर ली गई है। दिल्ली सरकार के डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन के उपाध्यक्ष जस्मिन शाह ने इस बारे में जानकारी दी है। सभी 100 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेश 12 महीने के भीतर तैयार हो जाएंगे।

इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन शुरू करने के लिए जिन सरकारी एजेंसियों ने जगह दी है उसके सीमांकन का काम 1 सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा। सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रथम चरण में 100 चार्जिंग स्टेशन खोलने की घोषणा की है। दिल्ली सरकार की एजेंसी DPA ने हाल में 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए टेंडर जारी किया है। अगले सप्ताह इसे लेकर प्रीबिड मीटिंग बुलाई गई है। बुनियादी ढांचे पर आने वाला खर्च सरकार उठाएगी।

500 चार्जिंग पॉइंट वाले 100 चार्जिंग स्टेशन निर्धारित समय से पहले तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है। इनमें से ज्यादातर चार्जिंग स्टेशन DMRC मेट्रो स्टेशनों और DTC डिपो पर है। इन चार्जिंग स्टेशनों पर न्यूनतम 20% लो चार्ज और 10% फास्ट चार्ज अनिवार्य रूप से होगा और बैटरी स्वैपिंग मशीनों को भी इजाजत दी जाएगी। बता दें कि केजरीवाल सरकार की ओर से देश के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की प्रक्रिया आरंभ की गई है, इससे इलेक्ट्रिक व्हीकल का उपयोग करने वाले लोगों को घर से बाहर निकलने पर चार्जिंग की सुविधा मिल सकेगी।  

लगातार 5वें दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए आपके शहर में क्या है भाव

पावर ग्रिड ने JV में जयप्रकाश पावर की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की बनाई योजना

मॉरीशस फिर शुरू करेगा पर्यटन उद्योग का काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -