1500 लोगों से 100 करोड़ की ठगी, गैंग के 7 महिला 13 पुरुष गिरफ्तार
1500 लोगों से 100 करोड़ की ठगी, गैंग के 7 महिला 13 पुरुष गिरफ्तार
Share:

ग्वालियर (मध्य प्रदेश) : 1500 लोगों से करीब 100 करोड़ की ठगी करने वाले दिल्ली के हाई प्रोफाइल ठगों की गैंग का भंडाफोड़ क्राइम ब्रांच ने किया है। 7 महिलाओं सहित गैंग के 20 सदस्यों को पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया। रविवार को इनकी गिरफ्तारी के बाद सोमवार को इन्हें ग्वालियर लाया गया । यह गैंग बीमा पॉलिसी, बोनस, लोन और घरों में मोबाइल कंपनियों के टावर लगाने आदि कई तरह के लालच का झांसा देकर लोगों से धन ऐंठता था। इस गिरोह के सरगना ने इंग्लैंड से एमबीए किया है और वह वहीं रहता है।

ठगी के बहुरंगी तरीके ?

इस गैंग ने इनफिनिटी इनवेस्टमेंट सॉल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड, इनफिनिटी लाइफ ट्रिप प्राइवेट लिमिटेड और फैमली ट्रिप-टूर पैकेजेस लिमिटेड नाम की कंपनियां बनाई। इस गिरोह के सदस्य ऐसे लोगों को फोन करते थे, जिनकी एलआईसी की पॉलिसी किश्त जमा नहीं करने पर बंद हो जाती थी। इन कंपनियों के कॉल सेंटर से संबंधित व्यक्ति के पास फोन आता था कि वित्त मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि जिन लोगों की बीमा पॉलिसी बंद हो गई है, उन्हें फिर से शुरू किया जा रहा है और उन पर अब बोनस भी दिया जाएगा। ऐसे लोग रकम मिलने के चक्कर में लालच में आकर ठगी का शिकार हो जाते थे। ये लोग अपने शिकार बने व्यक्ति से लाखों रुपए चेक के द्वारा अपने मनचाहे अकाउंट में जमा करवा लेते थे।

खुलासा कैसे हुआ ?

एडिशनल एसपी व क्राइम ब्रांच की प्रभारी प्रतिभा मैथ्यू ने बताया कि उनके पास इसी साल अप्रैल में ग्वालियर के एक रेलवे कर्मचारी ने शिकायत की थी। उसने बताया था कि दिल्ली की कंपनी फैमली ट्रिप-टूर पैकेजेस लिमिटेड ने उनसे संपर्क किया था। इस कंपनी ने रेलवे कर्मचारी से एलआईसी का बोनस दिलाने के नाम पर 17 लाख रुपए की ठगी की। इस शिकायत के बाद क्राइम ब्रांच ने जांच शुरू की और इसके बाद इस ठगी के नेटवर्क का खुलासा हुआ।

कंपनी मालिक व उसकी पत्नी मिलकर करते थे ठगी

इस कंपनी का मालिक आकाश बिड़ला है और ठगी करने में उसकी पत्नी उर्वशी मेहरा व दोस्त रिचा भटनागर भी शामिल थे। हालांकि, इस पूरे गोरखधंधे का मास्टरमाइंड सुमित रंजन है। सुमित ने इंग्लैंड की यूनिवर्सिटी से एमबीए कर रखा है और वहीं रहता है।

वेबसाइट से लेकर कस्टमर केयर सेंटर तक बनाये

करोड़ों की ठगी करने वाले इस हाइ-प्रोफ़ाइल गैंग ने अपनी कंपनियों की वेबसाइट से लेकर कस्टमर केयर सेंटर तक बना रखे थे । यदि कोई क्लाइंट कस्टमर केयर सेंटर में शिकायत करता तो उसे एक-दो महीने टाला जाता था औऱ फिर कस्टमर केयर सेंटर का फोन नंबर बदल दिया जाता। इससे क्लाइंट परेशान हो कर पीछा छोड़ देता था। कई लोगों ने तो शिकायत तक दर्ज नहीं कराई थी।

5 लाख से 20 लाख तक ठगे

क्राइम ब्रांच के अनुसार इन ठगों ने प्रत्येक व्यक्ति से कम से कम 5 लाख रुपए और अधिकतम 15 से 20 लाख रुपए तक ठगे हैं। इस गैंग कंपनी ने सबसे ज्यादा ठगी पंजाब के अप्रवासी भारतीय (NRI) लोगों से की । क्योंकि ये ठग मानते है कि एनआरआई ज्यादा शिकायत नहीं करते।

कौन-कौन हुए गिरफ्तार

आकाश बिड़ला, उर्वशी मेहरा, रिचा भटनागर, सुमित रंजन, रहमान, तरुण शर्मा, मनीष झा, राकेश कुमार, वीरेन्द्र वर्मा, साजन, राजवीर सिंह , गौरव पंजाबी, पारस सखूजा के अलावा माधुरी रोड़े, विनीता रावत, सरबजीत कौर, रितु सैनी, स्वाति व तलविंदर कौर ये 20 आरोपियों को क्राइम ब्रांच ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -