हंगरी में दस हजार शरणार्थी गिरफ्तार, आपातकाल लागू

हंगरी : यूरोप में शरणार्थी संकट दिन ब दिन गहराता जा रहा है. मंगलवार को हंगरी ने सर्बिया से सीमा पार कर गैर कानूनी तरीके से प्रवेश कर रहे दस हजार शरणार्थियों को गिरफ्तार करने के बाद देश में आपातकाल लागू कर दिया. इस मामले में हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओरवन ने कहा कि सर्बिया से हंगरी आने वाले शरणार्थियों के यहां शरण देने के लिए दिए गए आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा.

गौरतलब है कि इससे पहले हंगरी ने सर्बिया से आने वाले शरणार्थियों के प्रवेश पर रोक लगाते हुए सर्बिया से लगी अपनी दक्षिणी सीमा सील करने के साथ ही रेलवे सेवा भी बंद कर दी गई है. गौरतलब है कि हंगरी आने वाले शरणार्थियों में सबसे अधिक संख्या सीरियाई नागरिकों की ही है, जो 2011 से जारी गृहयुद्ध के चलते देश से पलायन कर रहे हैं. 

एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल सीरिया से काफी ज्यादा तादात में शरणार्थी हंगरी आए हैं. उन्होंने अपने देश से पैदल ही चलकर यूरोपीय यूनियन में प्रवेश किया. पुलिस के अनुसार इस साल अभी तक करीब 1,80,000 शरणार्थी हंगरी आए है शरणार्थियों की भीड़ से निपटने के लिए हंगरी ने अक्टूबर से 175 किमी लंबी दक्षिणी सीमा पर काँटों वाली बाड़ लगाईं है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -