मकर संक्रांति पर गायों के लिए विशाल भंडारा, गौमाता को खिलाए गए तिल के 10 क्विंटल लड्डू

मकर संक्रांति पर गायों के लिए विशाल भंडारा, गौमाता को खिलाए गए तिल के 10 क्विंटल लड्डू
Share:

धौलपुर: दान और पुण्य के महापर्व मकर संक्रांति को लेकर राजस्थान के धौलपुर के मंदिरों पर महिलाओं ने तिल मिश्रित खाद्य और सुहाग सामग्री समेत बारह तरह की वस्तुएं दान कर पुण्य प्राप्त किया. वहीं, महिलाओं ने मार्कंडेय मंदिर जाकर दान-पुण्य कर अपने परिवार के सदस्यों के लिए दीर्घायु की कामना की.

मकर संक्रांति पर्व को लेकर शहर के तलैया वाले हनुमानजी मंदिर पर गायों के लिए विशाल भंडारे का आयोजन किया गया. श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर में गायों के लिए तिल मिश्रित दस क्विंटल लड्डू बनवाये. भक्तों ने मंदिर परिसर में गायों की पूजा-अर्चना कर गायों को लड्डू खिलाये. श्रद्धालुओं ने लड्डुओं से भरे एक मिनी ट्रक को गौ शालाओं के लिए धौलपुर नगर परिषद आयुक्त सौरभ जिंदल के सुपुर्द किया. इसके बाद भक्तों ने पूरे शहर की गायों को लड्डू खिलाये गए.

बता दें कि मान्यता है कि इस दिन सूर्य मकर राशि में संक्रमण करते है और उत्तरायण शुरू हो जाता है. उत्तरायण को सकारात्मकता का प्रतीक माना गया है. मकर संक्रांति पर सूर्य का राशि परिवर्तन अंधकार से प्रकाश की तरफ अग्रसर होने का द्योतक है. प्रकाश अधिक होने से प्राणियों की चेतना एवं कार्यशक्ति में बढ़ोतरी होती है, इसलिए पूरे भारत में इस मौके पर लोग विविध रूपों में सूर्य की उपासना करते हैं.

यूएसडी के मुकाबले रुपया 11 प्रतिशत बढ़कर 73.04 पर हुआ बंद

एक और कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, 2664 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद

कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा को NCPCR ने थमाया नोटिस, जानिए पूरा मामला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -