राज्यसभा में भी पास हुआ सवर्णों के आरक्षण का बिल

Jan 10 2019 09:14 AM
राज्यसभा में भी पास हुआ सवर्णों के आरक्षण का बिल

नई दिल्ली : राज्यसभा में भी 124वां संविधान संशोधन विधेयक पारित हो गया। सवर्णों को नौकरियों और शिक्षा में आर्थिक आधार पर 10% आरक्षण देने से जुड़े इस बिल पर राज्यसभा में बुधवार को करीब 8 घंटे चर्चा हुई और 30 से ज्यादा नेताओं ने अपनी बात रखी। लगभग हर एनडीए विरोधी दल ने बिल का विरोध करते हुए सरकार से तीखे सवाल किए, लेकिन चर्चा के बाद इसके पक्ष में वोटिंग की। 

अपार्टमेंट में चोरी की नियत से घुसा शख्स, 9वीं मंजिल से गिरा

पीएम ने दी बधाई 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 165 सांसदाें ने बिल के पक्ष में और 7 सदस्यों ने इसके खिलाफ वोटिंग की। अब यह बिल मंजूरी के लिए राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा। राष्ट्रपति से मंजूरी के बाद विधि मंत्रालय इसे अधिसूचित करेगा और यह कानून बन जाएगा। बिल पास होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर सवर्ण आरक्षण बिल पास होने की बधाई दी। उन्होंने कहा- यह बिल संसद के दोनों सदनों में पास होना सामाजिक न्याय की जीत है।

आखिर क्यों नापसंद है स्मृति ईरानी को सोमवार, यहाँ जानिए

राज्य भी कर सकते है सीमा निर्धारण 

प्राप्त जानकारी अनुसार राज्यसभा में चर्चा के दौरान कांग्रेस सदस्य कपिल सिब्बल ने कहा कि अगर 8 लाख रुपए कमाने वाला गरीब है तो सरकार को 8 लाख तक की कमाई पर इनकम टैक्स भी माफ कर देना चाहिए। इस पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि राज्य चाहें तो 8 लाख रुपए की सीमा को घटा-बढ़ा सकते हैं। यह आरक्षण राज्य सरकारों की नौकरियों और कॉलेजों पर भी लागू होगा। 

उत्तरप्रदेश में होगी गोवंश की गणना, गायों-सांडों को मिलेंगे नंबर

आज से रियलमी की धमाकेदार सेल शुरू, मिलेंगे ये बेहतरीन ऑफर्स

यह है सैमसंग का सबसे पतला स्मार्टफोन, कीमत 9 हजार रु से भी कम