दो रुपए से भी कम में होगा दस लाख का बीमा
दो रुपए से भी कम में होगा दस लाख का बीमा
Share:

भारतीय रेलवे अपनी यात्रियों को नई-नई सुविधाएं उपलब्ध करवा रहा है. इसी कड़ी में रेलवे विभाग अब यत्रियों को दो रुपए से भी कम राशि में दस लाख का बीमा उपलब्ध करवाएगा. यह जानकारी रेलवे की सार्वजनिक कंपनी आईआरसीटीसी के चेयरमैन ने दी. रेलवे की सार्वजनिक कंपनी आईआरसीटीसी ने शुक्रवार को कहा कि उसकी यात्री इनश्योरेंस और अनरिजर्वड टिकट जारी करने सहित कई सुविधाएं शुरू करने की योजना है.

आईआरसीटीसी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अरूण कुमार मनोचा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि ‘हम जल्द ही यात्री इनश्योरेंस शुरू करने जा रहे हैं और अनुबंध पत्र पहले ही जारी किया जा चुका है. हमने 3 कंपनियों को चुना है. 10 लाख रुपये के लिए इंश्योरेंस के लिए खर्च दो रुपये प्रति यात्रा से भी कम होगा.' उल्लेखनीय है कि रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इस साल रेल बजट में यात्री बीमा स्‍कीम शुरू करने की घोषणा की थी.

फिलहाल, इस‍ योजना को ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर चलाया जाएगा. बाद में से काउंटर टिकट और मासिक सत्र टिकट वाले यात्रियों के लिए भी बढ़ाया जा सकता है. इस योजना के तहत यात्री की मृत्‍यु या स्‍थायी विकलांगता की स्थिति में 10 लाख रुपये, घायल या आंशिक विकलांगता की स्थिति में 7.5 लाख रुपये, अस्‍पताल में भर्ती होने पर 5 लाख रुपये तथा मृत्‍यु के बाद लाश को पहुंचाने के लिए 10 हजार रुपये के इंश्योरेंस का प्रावधान किया जाएगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -