एंजियोप्लास्टी के बाद हुई मरीज की मौत पर सर गंगा राम अस्पताल पर 10 लाख जुर्माना
एंजियोप्लास्टी के बाद हुई मरीज की मौत पर सर गंगा राम अस्पताल पर 10 लाख जुर्माना
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में आपरेशन में लापरवाही बरतने की वजह से एक रोगी की मौत हो गई। इस मामले में राज्य उपभोक्ता आयोग ने सर गंगा राम अस्पताल पर 10 लाख रुपए जुर्माना लगाया है। आयोग ने कहा कि अस्पताल के डॉक्टरों ने लापरवाही बरती थी और वे सेवा में कोताही बरतने के दोषी हैं। वहीं पीड़ित परिवार को मुआवजे की रकम आठ फीसद वार्षिक ब्याज के साथ अदा की जाए। उपभोक्ता आयोग में पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी निवासी मीना राम ने सर गंगाराम अस्पताल व वेस्कुलर विभाग के डॉक्टरों के खिलाफ केस दायर किया था।

अयोध्या: विहिप के कार्यक्रम से प्रशासन आशंकित, छावनी में तब्दील हुई रामनगरी

वहीं मीना राम का आरोप था कि उनके पति जीवन राम की 1998 और 2000 में बाइपास सर्जरी हुई थी। सितंबर 2005 में उनके पति को फिर से तकलीफ हुई, तो सिलीगुड़ी से दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल लाया गया। यहां नौ सितंबर, 2005 को डॉक्टरों ने बताया कि तुरंत एंजियोप्लास्टी करनी होगी, नहीं तो मरीज को कभी भी स्ट्रोक हो सकता है। वहीं याचिका में आरोप लगाया गया कि डॉक्टरों ने सोचने का भी समय नहीं दिया और जल्दबाजी में ऑपरेशन के लिए मना लिया। कई तरह के टेस्ट करने के बाद ऑपरेशन किया गया। इसके बाद मरीज की एक आंख की रोशनी और बोलने की क्षमता चली गई। मरीज कई दिन आईसीयू में रखने के बाद डिस्चार्ज किया, तो 23 अक्टूबर 2005 को मरीज की मौत हो गई।

मुंबई में की 26 साल बाद शिवसैनिकों ने महाआरती, आयोध्या नहीं जा सके कार्यकर्ताओं ने लिया भाग

गौरतलब है कि आयोग में अस्पताल प्रबंधन की तरफ से जवाब दिया गया कि मरीज की उम्र ज्यादा थी और शरीर की क्षमता के लिहाज से रिस्क बताया गया था। याचिकाकर्ता ने आयोग में कहा कि उन्हें रिस्क नहीं बताया गया। वहीं, अस्पताल प्रबंधन ने कहा कि ऑपरेशन से पहले परिजनों की मंजूरी ली गई थी। आयोग ने जब मरीज का रिकॉर्ड चेक किया, तो पाया कि मंजूरी वाले फॉर्म में कई खामियां हैं। मंजूरी लेने में पूरी जिम्मेदारी नहीं निभाई गई, बल्कि सेवा में कोताही बरतते हुए लापरवाही की गई।


खबरें और भी 

छत्तीसगढ़: नई सरकार का इंतजार, फिर पकड़ेंगी 50 हजार फाइलों की रफ्तार

कर्नाटक में हुए हादसे में नहर में गिरी बस, 25

महिला क्रिकेट टीम में सफल गेंदबाज रही ये खिलाड़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -