जानिए अब तक की 10 सबसे बड़ी खबरें

Jan 13 2018 01:03 PM

#1 सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा कि सैन्य बल पाकिस्तान के सीजफायर उल्लंघनों का करारा जवाब दे रहे हैं. हमारा लक्ष्य पाकिस्तान को आतंकी समूहों के समर्थन के दुष्परिणाम महसूस कराना है और सेना पाकिस्तान के परमाणु हथियारों के झांसे का जवाब देगी.

#2 सुप्रीम कोर्ट के चार जजों के खुलेआम चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया के खिलाफ आवाज़ बुलंद करने से पूरा देश हैरान है. अब सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने भी चारों जजों के आरोपों को लेकर शनिवार को मीटिंग बुलाई है.सुप्रीम कोर्ट की इस मीटिंग में चारो जस्टिस  के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा पर लगाए गए आरोपों पर विचार किया जाएगा. इसके बाद बार काउंसिल प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करने वाला है.

#3 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा आगामी 20 जनवरी से कई मुफ्त सेवाओं को बंद करने का मामला सामने आने और ग्राहकों की आलोचनाओं के बाद सरकार ने अपने स्पष्टीकरण में कहा कि सोशल मीडिया पर चल रही बैंको की मुफ्त सेवा बंद करने की खबर मात्र अफवाह है. सरकार का इन्हे बंद करने का कोई इरादा नहीं है.

#4 पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने शनिवार तड़के छापेमारी की. प्राप्त जानकारी के मुताबिक एयरसेल-मैक्सिस डील से जुड़ी कथित अनिमितताओं के सिलसिले में अधिकारियों ने दिल्ली और चेन्नई स्थित पांच जगहों पर छापेमारी की. इनमें से एक ठिकाना दिल्ली के जंगपुरा में, जबकि चार अन्य चेन्नई में है.


# 5 पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार झेलने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम आज से सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में जीत के साथ सीरीज़ में वापसी करने के इरादे से उतरेगी. केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकटे मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 72 रनों से शिकस्त दी थी और साथ ही सीरीज़ में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

 

#6 बिहार के सीएम नीतीश कुमार के काफिले पर हुए हमले को लेकर जदयू ने बड़ा बयान दिया है. जेडीयू ने इस हमले में बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की मिलीभगत होने की बात कही है.जदयू प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि तेजस्वी यादव का बयान और स्टैंड दर्शाता है कि सीएम पर हुए हमले में कही न कहीं तेजस्वी यादव की मिलीभगत है और हमला सुनियोजित तरीके से कराया गया है.

 

# 7 मध्य प्रदेश के गुना जिले में दिग्विजय सिंह के गृह क्षेत्र राघौगढ़में भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में टकराव के बाद तनाव फैलने की वजह से ऐहतियातन कर्फ्यू लगाना पड़ा. राघौगढ़ में अगले सप्ताह नगर पालिका चुनाव होने है.दरअसल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह यहां प्रचार के लिए पहुंचे थे. मुख्यमंत्री के रोड शो और आमसभा के बाद भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्ता आमने-सामने हो गए

 


#8  नेपाल में शुक्रवार से चीन के इंटरनेट का इस्तेमाल शुरू हो गया। ऐसा पहली बार है कि नेपाल ने इंटरनेट एक्सेस के लिए भारत की जगह किसी और देश का रूख किया है। हिमालय पार से बिछाई गई चीन की ऑप्टिकल फाइबर की मदद से देश के रसुवगाढ़ी बॉर्डर पर 1.5 गीगा-बाइट्स पर सेकेंड (GBPS) की स्पीड मिलेगी।इंटरनेट के लिए नेपाल अबतक पूरी तरह से भारत पर निर्भर था


# 9 ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन ने बुधवार को ग्रीन कार्ड्स को लेकर एक अहम बिल संसद में पेश किया। इसमें मेरिट के आधार पर इमिग्रेशन सिस्टम पर जोर दिया गया है। साथ ही 45% ग्रीन कार्ड्स में इजाफा करने की बात कही गई है। ऐसा कहा जा रहा है कि अगर इस बिल पर संसद में मुहर लगती है, तो करीब 5 लाख भारतीयों को फायदा हो सकता है


# 10 पाकिस्तान की एक दिग्गज नेता की बेटी ने एक वीडियो अपलोड कर पाकिस्तानी सेना की जमकर आलोचना की है। इसके चलते वे निशाने पर आ गई हैं। तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की नेता शीरीन मजरी की बेटी इमान मजरी ने पाकिस्तानी आर्मी पर आतंकियों को पैसा देकर उनकी मदद करने का आरोप भी लगाया। इमान ने पाक आर्मी को कोसते हुए यहां तक कह डाला कि ऐसी आर्मी पर लानत है.

?