खुदाई के दौरान मिला 1 हजार साल पुराना शिव मंदिर, सामने आई ये तस्वीरें
खुदाई के दौरान मिला 1 हजार साल पुराना शिव मंदिर, सामने आई ये तस्वीरें
Share:

उज्जैन: MP के उज्जैन शहर से 35 किमी दूर खुदाई में शिव मंदिर निकला है. दरअसल उज्जैन के बड़नगर रोड़ पर कलमोडा में खुदाई के चलते परमार कालीन एक हजार साल प्राचीन मंदिर के शिला लेख स्थापत्य खंड तथा शिव, विष्णु, नंदी जलहरी खंडित स्थिति में निकली है. 2 साल पहले आरम्भ हुई खुदाई के चलते अनुमान लगाया गया था कि यहां पर गर्भगृह हो सकता है. तत्पश्चात, भोपाल पुरातत्व विभाग की टीम ने सर्वेक्षण किया तथा पुरातत्व रिसर्च अफसर डॉ. धुर्वेंद्र जोधा कि निगरानी में खुदाई आरम्भ की गई. इसमें विशेषज्ञों की टीम को गर्भगृह प्राप्त हो गया है. एक बड़ा शिवलिंग भी मिला है.

वही पुरातत्व रिसर्च अफसर डॉ. धुर्वेंद्र जोधा ने कहा कि खुदाई के चलते प्राप्त हुए मंदिर की लम्बाई लगभग 15 मीटर है. उस समय का बहुत बड़ा मंदिर रहा होगा. उन्होंने कहा कि उज्जैन के ग्राम कलमोडा में खुदाई का काम पिछले 1 साल से चल रहा था, किन्तु कोरोना की दूसरी लहर कि वजह से बंद करना पड़ा.

पुरातत्व रिसर्च अफसर ने बताया कि अब काम आरम्भ होने के पश्चात् मंदिर में शिव जी का गर्भ गृह प्राप्त हुआ है. यह परमार कालीन मंदिर के अवशेष के रूप में है. जलाधरी, खंडित स्थिति में पूरा अवशेष, कलश, आमलक, अमल सारिका, स्तम्भ भाग, लता वल्बभ, कोणक मंदिर स्थापत्य खंड खुदाई के चलते मिले हैं. अभी भी खुदाई कार्य जारी है. शोध अफसर वाकणकर पुरातत्व शोध संस्थान भोपाल डॉ. धुवेन्द्र सिंह जोधा ने बताया कि 2 साल पहले यहां पर हम लोगों को विलेज टू विलेज सर्वे दिया गया था. इस सर्वे में जब हम यहां पर पहले आए थे तो यहां कुछ अवशेष मिले. मुआयना करके यह तय किया कि यहां पर हमें उत्खनन कार्य करना है. फिर जब आयुक्त की अनुमति से उत्खनन कार्य किया तो मंदिर के अवशेष सामने आए थे.

भारत और इटली ने रोम में द्विपक्षीय व्यापार और निवेश समझौतों पर बात की

सीरम इंस्टीट्यूट ने गरीब देशों को कम कीमत पर टीके उपलब्ध कराए

हैदराबाद का लोकप्रिय वार्षिक व्यापार मेला 25 फरवरी को फिर से शुरू होगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -