भारत में अक्टूबर से हर दिन लगेगी 1 करोड़ कोरोना वैक्सीन, उपलब्ध होंगे ये 6 टीके

नई दिल्‍ली: पूरी दुनिया में हाहाकार मचा देने वाली कोरोना महामारी के खिलाफ भारत में टीकाकरण अभियान को और तेज करने की तैयारी की जा रही है. अभी तक हर दिन लगभग 50 लाख लोगों को लगाई जा रही वैक्‍सीन की खुराक को दो महीने के अंदर दोगुना करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है. ऐसे में अकतूबर महीने में देश में लगभग एक करोड़ लोगों का रोजाना टीकाकरण किया जा सकेगा.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के टास्‍क फोर्स ऑपरेशन ग्रुप फॉर कोविड के अध्यक्ष डॉ. एन के अरोड़ा ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि भारत में जल्‍द ही चार और भारतीय वैक्सीन आने वाली हैं. ऐसे में दो माह बाद भारत के लोगों के लिए कुल छह वैक्‍सीन उपलब्ध रहेंगी. इतना ही नहीं टीकाकरण की संख्‍या भी दोगुनी हो जाएगी. डॉ. अरोड़ा ने बताया कि अभी भारत में हर दिन लगभग 50 लाख लोगों को वैक्‍सीन की खुराक लगाई जा रही है. यह तादाद घटती और बढ़ती भी रहती है. हालांकि अक्‍तूबर माह में कोवैक्‍सीन और कोविशील्‍ड के अतिरिक्त स्‍पूतनिक वी की भारत निर्मित वैक्सीन और तीन अन्‍य भारत निर्मित वैक्‍सीन की डोज यहां लगना आरंभ हो जाएंगी. 

सभी वैक्‍सीन कंपनियों के ट्रायल और सभी अनावश्यक गतिविधियां लगातार जारी हैं. साथ ही केंद्र सरकार इस पर निगाह बनाए हुए है. अक्‍तूबर से भारत में प्रति माह लगभग 30 करोड़ डोज मौजूद होंगी. ऐसे में हर दिन एक करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा सकेगा. इनमें कोवैक्‍सीन, कोविशील्‍ड, स्‍पूतनिक वी, जिनोवा की mRNA वैक्‍सीन (Gennova mRNA Vaccine), बायोलॉजिकल ई वैक्‍सीन (Biological E Vaccine) और जायडस कैडिला की वैक्‍सीन शामिल हैं. अभी जायडस कैडिला को लेकर स्‍वीकृति पिछले कुछ सप्ताह से रुकी हुई है, हालांकि उसे जल्‍द ही मंजूरी मिलने की उम्‍मीद है.

अगस्त 2022 तक चालू होगा गोवा का नया हवाई अड्डा

लगातार 13वें दिन भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत, जानिए आज का दाम

सीईए ने कहा- "जीएसटी दर संरचना का युक्तिकरण सरकार के एजेंडे में..."

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -