जानिये आज का राशिफल, चमक सकते है माह के पहले दिन आपके सितारे
जानिये आज का राशिफल, चमक सकते है माह के पहले दिन आपके सितारे
Share:

जानिये रविवार, 01 दिसंबर 2019 का दैनिक राशिफल। अपनी राशि के अनुसार जानिए क्या कहता आपका आज का राशिफल।

मेष -

आपका ईर्ष्यालु स्वभाव आपको उदास और दुखी बना सकता है। आप यह चोट ख़ुद को पहुंचा रहे हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके इसे छोड़ दें। दूसरों के सुख- दुख बांटने की आदत विकसित करें। आकस्मिक मुनाफे या सट्टेबाजी के जरिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। वैवाहिक बंधन में बंधने के लिए अच्छा समय है। अपने प्रिय के बिना समय बिताने में दिक्कत महसूस करेंगे। आज आपको अचानक किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जिसकी वजह से घरवालों के साथ समय बिताने का आपका प्लान खराब हो सकता है। जीवनसाथी के साथ कुछ तनातनी मुमकिन है, परन्तु शाम के खाने के साथ चीजें भी सुलझ जाएंगी। आज आपका आत्मविश्वास कमजोर रह सकता है, इसका कारण आपकी खराब दिनचर्या है।

वृषभ -

 किसी पुराने दोस्त से मुलाकात आपका मन ख़ुश कर देगी। ग्रह नक्षत्रों की चाल आपके लिए आज अच्छी नहीं है, आज के दिन आपको अपने धन को बहुत सुरक्षित रखना चाहिए। अगर आप पार्टी करने की सोच रहे हैं, तो अपने अच्छे दोस्तों को बुलाएं। ऐसे कई लोग होंगे जो आपका उत्साह बढाएंगे। आसमान अधिक उजला नजर आएगा, फूलों में अधिक रंग दिखेंगे और आपके आस-पास सब कुछ चमक उठेगा क्योंकि आप इश्क का सुरूर महसूस कर रहे हैं। घर के छोटे सदस्यों को साथ लेकर आज आप किसी पार्क या शॉपिंग मॉल में जा सकते हैं। रिश्ते ऊपर स्वर्ग में बनते हैं और आपका जीवनसाथी आज यह साबित कर सकता है। इस राशि के युवाओं की आज अपने जीवन में प्रेम की कमी महसूस होगी।

मिथुन - 

व्यस्त दिनचर्या के बावजूद स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। इस राशि के विवाहित जातकों को आज ससुराल पक्ष से धन लाभ होने की संभावना है। कुछ भी चालाकी भरे काम को करने से बचें। मानसिक शांति के लिए इस तरह के कामों में से दूर रहें। आपको अपनी रसिक कल्पनाओं पर अधिक गौर करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि संभव है कि वे आज सच हो जाएं। अपने मन पर काबू रखना सीखें क्योंकि कई बार आप मन की मानकर अपना कीमती समय बर्बाद कर देते हैं। आज भी आप ऐसा कुछ कर सकते हैं। अपने जीवनसाथी के स्नहे से भीगकर आप ख़ुद को राजसी महसूस कर सकते हैं। आज का दिन उन चन्द दिनों जैसा है जब घड़ी की सुईयां बहुत धीरे-धीरे हिलती हैं और आप लंबे समय तक बिस्तर में पड़े रहते हैं। लेकिन इसके बाद ख़ुद को तरोताजा भी महसूस करेंगे और इसकी आपको काफी जरूरत भी है।

कर्क - 

आपके जीवनसाथी का प्यारा बर्ताव आपका दिन ख़ुशनुमा बना सकता है। आज का दिन ऐसी चीजों को खरीदने के लिए बढ़िया है, जिनकी कीमत आगे चलकर बढ़ सकती है। दिन चढ़ने पर किसी पुराने दोस्त से सुखद मुलाकात होगी। रोमांस आपके दिलो-दिमाग पर छाया रहेगा क्योंकि आज आपकी मुलाकात अपने प्रिय से होगी। आज धार्मिक कामों में आप अपना खाली समय बिताने का विचार बना सकते हैं। इस दौरान बेवजह की बहसों में आपको नहीं पड़ना चाहिए। अगर आप वैवाहिक तौर पर लंबे समय से कुछ नाख़ुश हैं तो आज के दिन आप हालात बेहतर होते हुए महसूस कर सकते हैं। आज छुट्टी के दिन किसी मल्टीप्लेक्स में जाकर कोई अच्छी फिल्म देखने से बढ़िया और क्या हो सकता है।

सिंह-

इस समय आपकी नींद में खलल पड़ेगा और आप गहरे आराम से महरूम रह सकते हैं। धन की आवश्यकता कभी भी पड़ सकती है, इसलिए आज जितना हो अपने पैसे की बचत करने का विचार बनाएं। घर से जुड़ी योजनाओं पर विचार करने की जरूरत है। कुछ लोगों के घर में जल्द ही शादी की शहनाई बज सकती है। अपने जबरदस्त आत्मविश्वास का फायदा उठाएं, बाहर निकलें और कुछ नए संपर्क व दोस्त बनाएं। आज आपको अपने जीवनसाथी से एक बार फिर प्यार हो जाएगा। कहीं से उधार वापस मिल सकता है, जिससे आपकी कुछ आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएंगी।
 
कन्या - 

स्वतः ही अपनी चिकित्सा करना घातक सिद्धा होगा। कोई भी औषधि लेने से पहले चिकित्सक की सलाह लें, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं। माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में कामयाब रहेंगे। आप माता-पिता को ख़ुश करने में कठिनाई महसूस करेंगे। उन्हें समझने और उनके नजरिए से चीजों को देखने की कोशिश करें, आपको सकारात्मक परिणाम मिलेगा। उन्हें आपकी परवाह, स्नेह और समय की आवश्यकता है। जो भी बोलें, सोच-समझकर बोलें क्योंकि कड़वे शब्द शांति को नष्ट करके आपके और आपके प्रिय के बीच दरार पैदा कर सकते हैं। अपने जरुरी कामों को निपटाकर आज आप अपने लिए समय तो अवश्य निकालेंगे लेकिन इस समय का उपयोग आप अपने हिसाब से नहीं कर पाएंगे। जीवनसाथी की वजह से आपकी कोई योजना या कार्य गड़बड़ हो सकता है, परन्तु धैर्य बनाए रखें। कोई फिल्म या नाटक देखकर आज आपका मन पहाड़ों में जाने का कर सकता है।

तुला -

अपनी नकारात्मक भावनाओं और वृत्तियों पर लगाम लगाकर रखें। आपकी रुढ़िवादी सोच/ पुराने ख्याल आपकी प्रगति में रोड़ा बन सकते हैं, उसकी दिशा बदल सकते हैं और आपकी राह में आगे कई बाधाएं खड़ी कर सकते हैं। आर्थिक पक्ष के मजबूत होने की पूरी संभावना है। यदि आपने किसी शख्स को पैसा उधार दिया था तो आज आपको वो पैसा वापस मिलने की उम्मीद है। आपका अड़ियल स्वभाव आपके माता-पिता का चैन छीन सकता है। आपको उनकी सलाह पर ध्यान देने की जरूरत है। सकारात्मक बातों पर विचार करने में कोई बुराई नहीं है। शहर से बाहर यात्रा थकान देने वाली होगी परंतु आवश्यक जान-पहचान बनाने के लिहाज से फायदेमंद साबित होगी। संभव है कि आपके जीवनसाथी की वजह से आपकी प्रतिष्ठा को थोड़ी ठेस पहुंचे। 

वृश्चिक - 

आपका बच्चों जैसा भोला स्वभाव फिर सतह पर आ जाएगा और आप शरारती मनोदशा में होंगे। आर्थिक जीवन की स्थिति आज अच्छी नहीं कही जा सकती आज आपको बचत करने में मुूश्किलें आ सकती हैं। नई चीजों पर ध्यान लगाएं और अपने सबसे अच्छे दोस्त की मदद लें। प्यार में थोड़ी निराशा आपको हतोत्साहित नहीं कर सकेगी। यदि कहीं बाहर जाने की योजना है तो वह आख़िरी वक्त पर टल सकती है। जीवनसाथी यह जता सकता है कि आपके साथ रहने का क्या-क्या खामियाजा उसे भुगतना पड़ रहा है। स्कूूल में आज आप किसी सीनियर के साथ उलझ सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए ठीक नहीं है। अपने गुस्से को काबू में रखें।

धनु - 

आपको आज महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे, जिसके चलते आपको तनाव और बेचैनी का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग शादीशुदा हैं उन्हें आज अपने बच्चों की पढ़ाई पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। किसी ऐसे के साथ परस्पर संवाद की कमी जिसका आपको बहुत खयाल है, आपको तनाव दे सकती है। रोमांस के नजरिए से आज जिंदगी  बहुत जटिल रहेगी। वह काम जो आज आप दूसरों के लिए स्वेच्छा से करेंगे, न सिर्फ औरों के लिए मददगार साबित होगा बल्कि आपके दिल में ख़ुद की छवि भी सकारात्मक होगी। जीवनसाथी के साथ कुछ तनातनी मुमकिन है, परन्तु शाम के खाने के साथ चीजें भी सुलझ जाएंगी। समय बेशकीमती है, इसलिए अपने अधूरे कार्यों को निपटाकर आप आने वाले कल के लिए निश्चिंत हो सकते हैं।

मकर - 

आपके पति/पत्नि की सेहत तनाव और फिक्र की कारण बन सकती है। यह बात भली भांति समझ लें कि दुख की घड़ी में आपका संचित धन ही आपके काम आएगा इसलिए आज के दिन अपने धन का संचय करने का विचार बनाएं। कोई चिट्ठी या ई-मेल पूरे परिवार के लिए अच्छी खबर लाएगी। आज कुछ नया और सृजनात्मक करने के लिए अच्छा दिन है। आपको ख़ुशी से भरी शादीशुदा जिंदगी की एहमियत का एहसास होगा। बेहतर भविष्य की योजना बनाना कभी बुरा नहीं होता। आज के दिन का अच्छा प्रयोग आप उज्ज्वल भविष्य की योजना बनाने के लिए कर सकते हैं।

कुंभ - 

जल्दी ही बीमारी से उबरने की संभावना है। इस राशि के विवाहित जातकों को आज ससुराल पक्ष से धन लाभ होने की संभावना है। अगर आपको किसी ऐसी जगह से बुलावा आया है जहां पहले आप कभी नहीं गए हैं तो कृतज्ञता से उसे स्वीकार कर लें। आज रोमांस आपके दिलो-दिमाग पर छाया रहेगा। यदि  आप सोचते हैं कि यार दोस्तों के साथ आवश्यकता से अधिक वक्त बिताना आपके लिए सही है तो आप गलत हैं ऐसा करने से आपको आने वाले वक्त में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा और कुछ नहीं। जीवनसाथी से अच्छी बातचीत हो सकती है। आप महसूस करेंगे कि आप दोनों में कितना प्यार है। छोटे भाई के साथ घूमने जा सकते हैं, इससे आप दोनों के रिश्तों में प्रगाढ़ता आएगी।

मीन - 

अपने बच्चे का प्रदर्शन आपको बहुत ख़ुशी देगा। आज आपके भाई-बहन आपसे आर्थिक मदद मांग सकते हैं और उनकी मदद करके आप खुद आर्थिक दबाव में आ सकते हैं। फिलहाल स्थिति जल्द ही सुधर जाएगी। अपने परिवार के सदस्यों की जरूरतों पर ध्यान देना आज आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। आपकी थकी और उदास जिंदगी आपके जीवनसाथी को तनाव दे सकती है। अगर आज आप खरीदारी के लिए निकलते हैं, तो कोई अच्छी पोशाक ले सकते हैं। आपके जीवनसाथी की सुस्ती आपके कई कामों पर पानी फेर सकती है। आज आप अपने किसी दोस्त की कारण से किसी बड़ी मुश्किल में फंसने से बच सकते हैं।

दिसंबर माह का राशिफल : वर्ष के अंतिम महीने में बदल सकता है आपका भाग्य

ऐसे मनाते है विवाह पंचमी, जानिये पूजा की विधि

1 दिसंबर से शुरू है व्रत एवं त्योहार, विवाह पंचमी पर करिये यह काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -