'#MeToo' कैम्पेन को मिला टाइम 'पर्सन ऑफ ईयर 2017'
'#MeToo' कैम्पेन को मिला टाइम 'पर्सन ऑफ ईयर 2017'
Share:

आज के युग में महिलाओं के हित में तमाम आंदोलन किये जाते हैं. वैसे ही महिला हिंसा के खिलाफ ट्विटर पर शुरू हुए 'मी-टू' कैम्पेन को 2017 का टाइम पर्सन ऑफ ईयर चुना गया है. प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने अमेरिका में पहले कभी हुए यौन शोषण, यौन प्रताड़न या यौन हिंसा का खुलासा करने वाली महिलाओं को इस साल का 'पर्सन ऑफ द ईयर' घोषित किया है.

मैगज़ीन ने इसे 'द साइलेंस ब्रेकर्स' नाम दिया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस सूची में दूसरे स्थान पर रहे. उसी के बाद चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग का नाम रहा. प्रतिष्ठित सामाजिक लोगों द्वारा अतीत में किये गये यौन प्रताड़ना, यौन हमला और बलात्कार आदि का खुलासा करने के लिए सामने आयी महिलाओं को 'साइलेंस ब्रेकर्स' का दर्जा दिया. इस #MeToo कैम्पेन के ज़रिये मिहलाओं ने उस टॉपिक पर खुलकर बोला, जो अक्सर लोग बोलने से कतराते हैं. इन महिलाओं ने अपने साथ हुए यौन शोषण के बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, और तमाम उन लोगों के नाम का खुलासा किया जो अच्छाई का मुखौटा पहने ऊँचें पदों पर बैठे हुए हैं.

इस कैंपेन के चलते हॉलीवुड के बड़े निर्माता हार्वे वींसटाइन पर यौन शोषण के आरोप लगाये थे. उसके बाद 'मी टू' हैशटैग के साथ दुनिया भर में आम महिलाओं ने भी अपने अनुभवों का खुलासा करना शुरू किया. टाइम द्वारा पहचाने गये लोगों में अभिनेत्री एश्ले जुड का नाम भी शामिल रहा जो वींसटाइन के खिलाफ यौन शोषण का आरोप सार्वजनिक करने वाली पहली अभिनेत्री थी.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

अलाउद्दीन खिलजी के बाद अब पुलिस ऑफिसर के रोल में आएंगे नज़र

एक बार फिर किम कार्दशियन दिखी NUDE

'सेक्सिएस्ट वुमन' के साथ एक और नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में हैं प्रियंका

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -