पोस्टर उतारने पर बिफर गया सिख समुदाय, पुलिस वाले की AK - 47 लेकर भागा लड़का
पोस्टर उतारने पर बिफर गया सिख समुदाय, पुलिस वाले की AK - 47 लेकर भागा लड़का
Share:

जम्मू : पोस्टर उतारने की बात को लेकर सिक्खो का गुस्सा इस तरह फूटा की जम्मू का महोल पूरी तरह से कांप गया। सिक्खो के विद्रोह ने बर्बरता का तमाम हद पर कर दी सिख प्रदर्शनकारियों ने जम्मू-पठानकोट हाईवे पर दिगियाना के नजदीक जम्मू (पूर्व) के डीएसपी मोहम्मद रफीक की सुरक्षा में तैनात सिपाही जोगिंदर पाल को चाकू घोंप कर जख्मी कर दिया। गुरुवार रात हुए इस हमले के दौरान सिख लड़का पाल की AK -47 मशीनगन भी लेकर भाग गए। कठुआ के मीरपुर के रहने वाले पाल को जीएमसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सिपाही की हालत स्थिर बताई जा रही है। पुलिस का कहना है कि AK -47 को बरामद कर लिया गया है और हमलावरों पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। शुक्रवार को सिख प्रदर्शनकारियों का विरोध जम्मू के अलावा श्रीनगर और दिल्ली तक पहुंच गया।

सिख लड़के को गोली चलाने वाले पर की एफआईआर : जम्मू मे जरनैल सिंह भिंडरावाले का पोस्टर उतारे जाने के बाद भड़की हिंसा में एक शख्स की मौत के बाद पुलिस ने गोली चलाने वाले पुलिस कांस्टेबल मुकेश सैनी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। इससे पहले कॉन्स्टेबल की गोली से मारे गए सिख लड़के के घर वालो ने अपनी मांगों को लेकर शव का पोस्मार्टम कराने से मना कर दिया था।शुक्रवार को सिख समुदाय के लोगों ने पुलिस कार्रवाई के खिलाफ बंद का एलान किया था। शहर में स्कूल, कॉलेज और दुकानें बंद रहे। एहतियातन जम्मूू जिले में धारा-144 लगाई गई है। एडिशनल डीसी रिफत कोहली ने कहा कि इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और सेना को बुलाया गया है।

केंद्र से मदद का भरोसा दिया : जम्मू में भड़की हिंसा के मद्देनजर शुक्रवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू एवं कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद से फोन पर बात कर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने केंद्र से पूरी मदद का भरोसा दिया। आज शाम को दिल्ली में सिखों पर पुलिस कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन किया गया।

इंटरनेट और एसएमएस सेवा बंद : हिंसा की बढ़ती घटनाओं और सोशल वेबसाइट के जरिये अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए जम्मू के जिला प्रशासन ने इंटरनेट सेवा बंद कर दी है। प्रदर्शनकारियों ने सेना की मौजूदगी में जम्मू-पठानकोट हाईवे जाम कर दिया और सड़क पर जगह-जगह आगजनी की। इसी दौरान सिख प्रदर्शनकारियों ने जम्मू में एक टीवी चैनल की गाड़ी को आग के हवाले कर दिया। गुरुवार को भी कठुआ में भी प्रदर्शनकारियों ने नेशनल हाईवे जाम किया था।

ये था मामला : 1984 में अमृतसर में हुए ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी मनाने के लिए सिख समुदाय के लोगों ने सतवारी के रानीबाग इलाके में कई जगह भिंडरावाले की फोटो वाले पोस्टर लगाए थे, जिसे पुलिस ने बुधवार को उतार दिया था। इसके खिलाफ रानीबाग इलाके में प्रदर्शन शुरू हो गए। जब नेशनल हाईवे जाम कर रहे प्रर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस पहुंची तो तेज धार वाले हथियार से सब इंस्पेक्टर समेत कई पुलिसवालों पर हमला कर दिया गया। गुरुवार सुबह पुलिस और सिख प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प हुई। पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े। इस दौरान पुलिस फायरिंग में सिर में गोली लगने से जगजीत सिंह नाम के युवक की मौत हो गई।

कौन था भिंडरावाले : खालिस्तान के समर्थक जरनैल सिंह भिंडरावाले को 1984 के ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान सेना ने मार गिराया था। 6 जून को कुछ सिख संगठन ऑपरेशन ब्लू स्टार को शहीद दिवस के रूप में मनाना चाहते हैं। इसके लिए जम्मू में भिंडरावाले के पोस्टर्स लगाए थे। इन्हीं पोस्टर्स को

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -